उत्तराखंड

टिहरी में मंत्री गणेश जोशी की समीक्षा बैठक: सरकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र तक पहुंचाने पर जोर

प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास विभाग मंत्री गणेश जोशी ने शनिवार को विकास भवन सभागार नई टिहरी में विभागीय अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक की। बैठक का उद्देश्य केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करना और उनके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश देना था।

 

 

 

बैठक में सबसे पहले जल संरक्षण के मुद्दे पर चर्चा हुई। मंत्री गणेश जोशी ने भूमि सुधारीकरण, वनीकरण और विभिन्न विभागों के कन्वर्जन कार्यों पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों को अमृत सरोवरों को व्यवस्थित करने के निर्देश दिये ताकि पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सके। ट्राउट फिश को कलस्टर बेस पर करने और समितियों की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया गया।

 

 

मंत्री जोशी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की और बताया कि राज्य सरकार का लक्ष्य 2025 तक डेढ़ लाख स्वयं सहायता समूह की बहनों को ‘लखपति दीदी’ बनाना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अधिकारियों को ठोस कदम उठाने के निर्देश दिये। पीडी डीआरडीए के अनुसार, वर्तमान में जनपद में 7,276 बहनें लखपति दीदी बन चुकी हैं।

 

 

सैनिक कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री ने विद्यालयों एवं मार्गों का नाम शहीद सैनिकों के नाम पर रखने, सैनिक विश्राम गृहों की मरम्मत और ठहरने का शुल्क बढ़ाने पर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को शहीद सैनिकों के सम्मान में कोई भी प्रकरण लम्बित न रखने के निर्देश दिये।

 

 

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री ने मिलेट्स, फसल बीमा, जैविक उत्पाद, पीएम किसान निधि, आत्मा योजना, बीज एवं रसायन वितरण आदि पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने बताया कि प्रदेश का मोटा आनाज (मिलेट्स) देश में सबसे बेहतरीन है और इसके उत्पादन को बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए। उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान पॉलीहाउस, मशरूम, मौन पालन, फूड प्रोसेसिंग यूनिट आदि की जानकारी ली गई और किसानों को उनकी मांग के अनुसार समय से बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।

 

 

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बैठक में बताया कि जल संरक्षण एवं संवर्द्धन के तहत पारंपरिक स्रोतों को रिचार्ज करने के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि विद्यालयों एवं मार्गों का नाम शहीद सैनिकों के नाम पर रखा जा रहा है और वर्तमान में कोई भी प्रकरण लम्बित नहीं है।

 

भाजपा राजेश नौटियाल, ब्लॉक प्रमुख चम्बा शिवानी बिष्ट, पूर्व ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार जे.पी. रतूड़ी, मीडिया प्रभारी भाजपा प्रमोद उनियाल, पीडी डीआरडीए विवेक उपाध्याय, डीडीओ मो. असलम, सीएओ अभिलाषा भट्ट, सैनिक कल्याण अधिकारी योगेन्द्र सिंह, ईई जल संस्थान प्रशान्त भारद्वाज, ईई जल निगम के.एन. सेमवाल, ईई पीएमजीएसवाई पवन कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

मंत्री गणेश जोशी की यह समीक्षा बैठक विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने और उनके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देने के लिए आयोजित की गई थी। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे क्षेत्र में जाकर किसानों की समस्याओं को सुनें और उनका समाधान करें, ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंच सके। इस बैठक से यह स्पष्ट है कि सरकार जनता की सेवा और विकास के प्रति प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *