उत्तराखंड

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा SDRF और उत्तराखंड पुलिस की सराहना

 

उत्तराखंड के जनपद उधमसिंहनगर में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करते हुए मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने आपदा राहत और बचाव कार्यों में जुटी SDRF (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) और उत्तराखंड पुलिस की टीमों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने SDRF टीमों की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा करते हुए उनकी पीठ थपथपाई। स्थानीय लोगों ने भी SDRF टीमों की सराहना की, जिन्होंने उन्हें सुरक्षित रेस्क्यू किया।

 

मणिकांत मिश्रा, सेनानायक SDRF ने बताया कि SDRF की पांच टीमों ने चंपावत और उधमसिंहनगर के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में लगातार युद्धस्तर पर रेस्क्यू कार्य किया और 608 लोगों का जीवन सुरक्षित किया। इस उल्लेखनीय कार्य में शामिल SDRF रेस्क्यू टीमों का विवरण निम्नलिखित है:

रेस्क्यू टीम – 01
– एसआई मनीष भाकुनी
– प्रकाश तिवारी
– कांस्टेबल प्रदीप मेहता
– सुरेश मेहरा
– होमगार्ड राहुल
– ललित बोरा

रेस्क्यू किए गए लोगों की संख्या: 60

रेस्क्यू टीम – 02
– हेड कांस्टेबल प्रवेश नगरकोटी
– नरेंद्र सिंह
– कृष्ण सिंह
– नवीन पोखरिया
– मनोज गहतोड़ी
– ललित कुमार

रेस्क्यू किए गए लोगों की संख्या: 54

रेस्क्यू टीम – 03
– SI नरेंद्र सिंह राणा
– SI सुरेंद्र सिंह
– आरक्षी अजीत सिंह
– आरक्षी राजेंद्र नाथ
– आरक्षी प्रकाश सिंह
– आरक्षी भूपेंद्र कन्याल
– होमगार्ड जितेंद्र
– होमगार्ड दीक्षित कुमार

रेस्क्यू किए गए लोगों की संख्या: 350

रेस्क्यू टीम – 04
– मुख्य आरक्षी सुरेश बहुगुणा
– आरक्षी प्रकाश मेहता
– आरक्षी रविंद्र सिंह
– आरक्षी प्रदीप रावत
– आरक्षी शिवम सिंह
– फायरमैन संदीप सिंह
– चालक राहुल कुमार

रेस्क्यू किए गए लोगों की संख्या: 112

रेस्क्यू टीम – 05
– SI मनोज रावत
– ASI लाल सिंह
– मुख्य आरक्षी महेंद्र सिंह
– आरक्षी चंदन सिंह
– आरक्षी अमन कुमार
– आरक्षी रोहित परिहार
– फायरमैन नितेश खेतवाल

रेस्क्यू किए गए लोगों की संख्या: 32

SDRF की इन टीमों ने भारी बारिश और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद अदम्य साहस और समर्पण का परिचय देते हुए युद्धस्तर पर मोर्चा संभाला। दोनों जनपदों में SDRF की पांच टीमों ने कुल 608 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया। मुख्यमंत्री धामी ने SDRF और पुलिस की टीमों की इस बहादुरी और त्वरित कार्यवाही की प्रशंसा की और उन्हें शाबासी दी।

 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड सरकार आपदा प्रबंधन और राहत कार्यों में पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों को तेजी से और प्रभावी ढंग से पूरा किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि SDRF और उत्तराखंड पुलिस की टीमों ने जिस तरह से त्वरित और प्रभावी कार्यवाही की है, वह सराहनीय है और इससे आपदा प्रबंधन के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को बल मिलता है।

 

मुख्यमंत्री धामी ने स्थानीय समुदाय को आश्वासन दिया कि सरकार उनकी सुरक्षा और कल्याण के प्रति प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय में सरकारी तंत्र का तेजी से काम करना आवश्यक है और SDRF और पुलिस की टीमों ने इस दिशा में उत्कृष्ट कार्य किया है। स्थानीय लोगों ने भी SDRF टीमों की सराहना की और मुख्यमंत्री के समक्ष अपने अनुभव साझा किए।

 

उत्तराखंड सरकार और SDRF की टीमें भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में और भी सुदृढ़ तंत्र विकसित करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि SDRF और पुलिस की टीमों की इस उत्कृष्ट कार्यवाही से यह स्पष्ट होता है कि राज्य आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अग्रणी है और किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

 

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड सरकार ने आपदा प्रबंधन और राहत कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। SDRF और पुलिस की टीमों ने जिस तत्परता और साहस के साथ काम किया है, वह सराहनीय है और इससे राज्य की आपदा प्रबंधन प्रणाली को मजबूती मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार भविष्य में भी इसी तत्परता और समर्पण के साथ काम करती रहेगी ताकि आपदाओं से निपटने में सक्षम हो और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *