उत्तराखंड

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री धामी के तीन साल का बेमिसाल कार्यकाल

 

 

देहरादून, 4 जून: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के तीन साल के कार्यकाल को बेमिसाल बताया और उनके ऐतिहासिक निर्णयों के लिए बधाई दी है। प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट ने कहा कि उनके नेतृत्व में देवभूमि का स्वरूप बरकरार रखते हुए उत्तराखंड तेजी से विकसित राज्य बनने की दिशा में अग्रसर है।

 

प्रदेश अध्यक्ष श्री महेंद्र भट्ट ने कहा कि मुख्यमंत्री धामी के कई निर्णय देश और अन्य राज्यों के लिए रोल मॉडल बन गए हैं। उन्होंने कहा, “धामी सरकार के तीन साल बेमिसाल रहे हैं। देवभूमि का स्वरूप बरकरार रखते हुए उत्तराखंड विकसित राज्य बनने की दिशा में अग्रसर है।” भाजपा सरकार ने धामी के नेतृत्व में अनेकों ऐतिहासिक और साहसिक कदम उठाए हैं। उनके निर्णयों ने देश के कई राज्यों के लिए मिसाल कायम की है।

उत्तराखंड ने समान नागरिक संहिता लागू कर देश का पहला राज्य बनने का गौरव हासिल किया। इस कानून के संदर्भ में अन्य राज्य भी प्रयास कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, राज्य में जबरन धर्मांतरण के प्रयासों को विफल करने के लिए कठोरतम कानून लागू किया गया। अवैध धार्मिक अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही कर हजारों एकड़ जमीन को कब्जे से मुक्त कराकर ‘लैंड जेहाद’ की कोशिशों को जमींदोज किया गया।

 

मातृ शक्ति के सशक्तिकरण के लिए धामी सरकार ने 30 प्रतिशत आरक्षण दिया है। इसके साथ ही, महिलाओं को स्वरोजगार की दृष्टि से परियोजना लागत का 30 प्रतिशत या एक लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। महिला स्वयं सहायता समूहों को पांच लाख का ऋण बिना ब्याज के दिया जा रहा है। ‘लखपति दीदी’ योजना के तहत अब तक 80 हजार महिलाओं को लखपति बनाया जा चुका है और 2025 तक 1.25 लाख महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।

धामी सरकार ने देश का सबसे कठोरतम नकल निरोधक कानून राज्य में लागू किया, जिसके संरक्षण में नकलविहीन पारदर्शी परीक्षाएं संचालित हो रही हैं। गुजरात, मध्य प्रदेश जैसे राज्य भी इसी तर्ज पर नियम बना रहे हैं। केंद्र में भी हाल ही में एंटी पेपर लीक कानून लागू हुआ है।

 

विभिन्न विभागों में रोजगार सृजन के बाद हुई नियुक्तियों को मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं। सरकार 19 हजार पदों पर भर्ती की विज्ञप्तियां जल्द जारी करेगी। भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की नीति पर आगे बढ़ते हुए अब तक 63 लोगों को दंडित किया गया है।

 

आयुष्मान भारत योजना के तहत 55 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा दी जा रही है। 19.11 लाख मरीजों का निशुल्क उपचार किया गया है। केदारनाथ रोपवे और कर्णप्रयाग रेल लाइन जैसी महत्वाकांक्षी परियोजनाएं भी धामी सरकार के कार्यकाल में शामिल हैं। पीएम आवास योजना पर शानदार काम हुआ है और निशुल्क अन्न योजना से सबके भोजन की चिंता की गई है।

चारधाम यात्रा में इस वर्ष 34 लाख से अधिक यात्रियों ने दर्शन किए हैं। कांवड़ यात्रा भी भव्य और दिव्य होने की उम्मीद है। धामी सरकार ने यात्रा प्रबंधन के क्षेत्र में शानदार ट्रैक रिकॉर्ड स्थापित किया है।

 

राज्यसभा में अपने पहले संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने उत्तराखंड के विकास और जनविश्वास की दिशा में अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि मोदी 1.0 और मोदी 2.0 के कामों की भांति मोदी 3.0 में भी राज्य गठन के सपनों ने आकार लेने को लेकर जनता का पक्ष रखा।

 

बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा उपचुनाव के बारे में बोलते हुए, प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जनता विकास के नाम पर भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करेगी। भाजपा दोनों सीटों पर बड़े अंतर से जीत हासिल करेगी।

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के तीन साल का कार्यकाल उत्तराखंड के विकास, जनविश्वास और ऐतिहासिक निर्णयों के लिए बेमिसाल रहा है। भाजपा सरकार ने उनके नेतृत्व में अनेकों साहसिक कदम उठाए हैं, जिनसे उत्तराखंड का स्वरूप बरकरार रखते हुए इसे विकसित राज्य बनाने की दिशा में तेजी से अग्रसर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *