उत्तराखंड

Bharat Newsbox: उत्तराखंड का नशा की तस्करी पर प्रहार, उधम सिंह नगर पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई में स्मैक की बरामदगी

 

उत्तराखंड में बढ़ती नशे की समस्या पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार और पुलिस विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में, एसटीएफ (एन्टी नारकोटिक्स) कुमाऊं यूनिट ने एक बार फिर से महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। जनपद उधम सिंह नगर पुलिस के साथ मिलकर की गई इस संयुक्त कार्रवाई में दो अंतर्राज्यीय ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया है और उनके कब्जे से 30 ग्राम अवैध स्मैक बरामद की गई है। बरामद स्मैक की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 3 लाख रुपये आंकी गई है।

 

गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों की पहचान हैदर अली और शबाना उर्फ गुलनाज के रूप में हुई है। हैदर अली पुत्र निजामुद्दीन, निवासी तिकोनिया धोबियान मस्जिद के पास, थाना ठाकुरद्वारा, जनपद मुरादाबाद, उम्र 24 वर्ष है। वहीं, शबाना उर्फ गुलनाज पत्नी नदीम, निवासी तिकोनिया धोबिया मस्जिद के पास, थाना ठाकुरद्वारा, जनपद मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश, उम्र 25 वर्ष है। शबाना उर्फ गुलनाज पूर्व में भी कई बार स्मैक तस्करी के आरोप में जेल जा चुकी है।

 

इस संयुक्त कार्रवाई को सफल बनाने के लिए एसटीएफ कुमाऊं यूनिट ने जनपद उधम सिंह नगर के थाना गदरपुर पुलिस के साथ मिलकर कार्य किया। एसटीएफ टीम, सीओ एसटीएफ कुमाऊं श्री आर. बी. चमोला और प्रभारी निरीक्षक एसटीएफ (एन्टी नारकोटिक्स) श्री पावन स्वरुप के नेतृत्व में, थाना गदरपुर क्षेत्र के मोतियापुर तिराहे के पास से दोनों तस्करों को गिरफ्तार करने में सफल रही।

 

गिरफ्तार अभियुक्तगण कई वर्षों से उत्तराखंड में स्मैक की सप्लाई कर रहे थे। पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि वे यह स्मैक मुरादाबाद से थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खरीदते थे और फिर गदरपुर/दिनेशपुर आदि मैदानी क्षेत्रों में बेचने के लिए लाते थे।

 

यह गिरफ्तारी एसटीएफ (एन्टी नारकोटिक्स) और उधम सिंह नगर पुलिस की संयुक्त टीम के प्रयासों का परिणाम है। दोनों विभागों ने मिलकर एक बड़े अंतर्राज्यीय नेटवर्क को नेस्तनाबूद किया है। एसटीएफ टीम लंबे समय से इन ड्रग तस्करों पर नज़र रखे हुए थी और अंततः इस संयुक्त कार्रवाई से इनकी गिरफ्तारी संभव हो पाई।

 

एसएसपी एसटीएफ श्री आयुष अग्रवाल ने बताया कि गिरफ्तार तस्करों के विरुद्ध थाना गदरपुर, जनपद उधम सिंह नगर में एनडीपीएस की समुचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया है। साथ ही उन्होंने जनता से अपील की है कि नशे से दूर रहें और किसी भी प्रकार के लालच में आकर नशा तस्करी न करें। नशा तस्करी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हेतु तत्काल निकटतम पुलिस स्टेशन या एसटीएफ उत्तराखंड से संपर्क करें।

 

एसटीएफ से संपर्क के लिए निम्नलिखित नंबर जारी किए गए हैं:

– 0135-2656202

– 9412029536

 

एसटीएफ (एन्टी नारकोटिक्स) कुमायूँ यूनिट की टीम:

1. निरीक्षक पावन स्वरूप

2. उप निरीक्षक विपिन जोशी

3. अ0 उ0नि0 जगबीर शरण

4. मुख्य आरक्षी मनमोहन सिंह

5. आरक्षी इसरार अहमद

6. आरक्षी वीरेंद्र चौहान

 

थाना गदरपुर पुलिस टीम:

1. उप निरीक्षक पवन जोशी

2. आरक्षी गोरखनाथ

3. आरक्षी कुंदन सिंह

4. महिला हेड कांस्टेबल कृष्णा

 

इस महत्वपूर्ण सफलता के लिए एसटीएफ और उधम सिंह नगर पुलिस की टीम की प्रशंसा की जानी चाहिए। यह कार्रवाई न केवल नशे की तस्करी पर अंकुश लगाने में मदद करेगी, बल्कि राज्य में नशा मुक्त वातावरण बनाने के सरकार के अभियान में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी। ऐसे प्रयासों से ही समाज में नशे के विरुद्ध जागरूकता बढ़ेगी और भविष्य में ऐसी गतिविधियों पर रोक लगाई जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *