उत्तराखंड

एसएसपी देहरादून ने वर्ष 2024 के 7 माह के अपराधों की करी समीक्षा,उत्कृष्ठ कार्य करने वालों की थपथपाई पीठ, शिथिलता बरतने वालों के कसें पेंच।

 

आज दिनांक 07-08-24 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पुलिस कार्यालय स्थित सभागार में अधीनस्थ अधिकारियों के साथ मासिक अपराध गोष्ठी ली गई। गोष्ठी के दौरान एसएसपी देहरादून द्वारा विगत 07 माह के अपराधों की समीक्षा करते हुए उत्कृष्ठ कार्य करने वाले थाना प्रभारियों की पीठ थपथपाते हुए शिथिलता बरतने वाले थानाध्यक्षों को हिदायत दी गई।

डकैती की घटना के अनावरण तथा माल बरामदगी में थाना डालनवाला का प्रदर्शन उत्कृष्ठ रहा वहीं लूट की घटनाओं के अनावरण में थाना पटेलनगर अव्वल रहा, साथ ही विगत 07 माह के दौरान स्ट्रीट क्राइम की सभी 27 घटनाओ का पुलिस द्वारा अनावरण किया गया। नकबजनी के अभियोगो के अनावरण में थाना क्लेमेंटाउन, रायवाला तथा रानीपोखरी का प्रदर्शन सबसे खराब रहा, जिस पर एसएसपी देहरादून द्वारा सम्बन्धित थानाध्यक्षो को सख्त हिदायत दी गई।;

कोतवाली तथा पटेलनगर क्षेत्र में वाहन चोरी की बडती घटनाओ तथा उनके अनावरण में आयी कमी पर आपत्ति व्यक्त करते हुए सम्बन्धित थाना प्रभारियों को अपराधो के अनावरण तथा घटनाओ की रोकथाम हेतु सख्त निर्देश दिये गये है।

ट्रैफिक इनफोर्समेंट में सभी थानो का प्रदर्शन रहा निराशाजनक रहने पर एसएसपी देहरादून द्वारा सभी थाना प्रभारियों को सख्त हिदायत देते हुए मुख्य मार्गो से अस्थाई अतिक्रमण को हटाने के लिये प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये, साथ ही इसमें शिथिलता बरतने वाले थाना प्रभारियो के विरूद्व कार्यवाही की चेतावनी दी गई।
यातायात नियमों के उल्लंघन पर पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही की तुलनात्मक समीक्षा में सीपीयू तथा ट्रैफिक पुलिस के प्रदर्शन में आयी कमी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एसएसपी देहरादून द्वारा यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालो के विरूद्व प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये, साथ ही थाना प्रभारी सेलाकुई तथा नेहरूकालोनी को चालानी कार्यवाही में सबसे पीछे रहने पर चेताया गया।


पिट एनडीपीएस के तहत पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही की थानावार समीक्षा की गई, तथा मादक पदार्थो की तस्करी में लिप्त अभियुक्तों के विरूद्व पिट एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रिवेन्टिव कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। पिट एनडीपीएस के तहत अब तक पुलिस द्वारा अलग-अलग थाना क्षेत्रों से 05 नशा तस्करों के विरूद्व प्रिवेन्टिव एक्शन लेते हुए उन सभी अभियुक्तों को 03 माह के लिये जेल भेजा गया है।

दिनाक 01-07-24 से देशभर में लागू हुए तीन नये कानूनों के क्रियान्वयन व विवेचनाओं में आ रही व्यवहारिक समस्याओं के सम्बन्ध में एसएसपी देहरादून द्वारा सभी अधीनस्थ अधिकारियों से चर्चा करते हुए सभी अधीनस्थों को सर्किल स्तर पर वर्टिकल इन्टैªक्शन वर्कशॉप आयोजित किये जाने के निर्देश दिये गये।

चेन स्नेचिंग, नकबजनी व चोरी की लम्बित घटनाओं के अनावरण हेतु की गयी कार्यवाही के समबन्ध में सम्बन्धित थाना प्रभारियों से जानकारी प्राप्त करते हुए उनके त्वरित अनावरण के निर्देश दिये गये।

धोखाधडी के अभियोगों में लिप्त अभियुक्तों की अवैध सम्पत्ति के चिन्हिकरण/जब्तीकरण की कार्यवाही हेतु पूर्व में दिये गये निर्देशों पर थाना प्रभारियों द्वारा की गयी कार्यवाही की समीक्षा करते हुए सभी थाना प्रभारियों को यथाशीघ्र सभी कार्यवाहीयां पूर्ण करने तथा इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरतने के निर्देश दिये गये।

गैंगस्टर एक्ट के तहत पंजीकृत अभियोगों में अभियुक्तों की अवैध सम्पत्ति के चिन्हिकरण व जब्तीकरण हेतु की गई कार्यवाहियों के सम्बन्ध में सम्बन्धित थाना प्रभारियों से जानकारी प्राप्त की गई । साथ ही ऐसे सभी प्रकरण जिनमें चिन्हिकरण की कार्यवाही किया जाना शेष है, उक्त प्रकरणों में उनके लम्बित रहने के कारणों की जानकारी प्राप्त करते हुए सम्बन्धित थाना प्रभारियों को सख्त हिदायत दी गई।

ऐसे सभी प्रकरण जिनमें पीडित को प्रतिकर हेतु पुलिस रिपोर्ट प्रेषित की जाती है, उक्त सभी प्रकरणों में समय से पुलिस रिपोर्ट सम्बन्धित को प्रेषित करने तथा इसके किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिये गये।

लम्बित प्रार्थना पत्रों की समीक्षा के दौरान 03 माह से अधिक अवधि से लम्बित प्रार्थना पत्रों के लम्बित रहने के कारणों के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए उनके शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये गये साथ ही प्रार्थना पत्रों को अनावश्यक रूप से लम्बित रखने पर सम्बन्धित अधिकारी के साथ-साथ सम्बन्धित थाना प्रभारी के विरूद्ध भी कडी कार्यवाही किये जाने की हिदायत दी गई।

सडक दुघर्टनाओ पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में नियमित रूप से रैश ड्राइविंग, ओवर स्पीडिंग, ड्रकन ड्राइव आदि के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

जनपद में निवासरत बाहरी व्यक्तियों/किरायेदारों व घरेलू नौकरों के सत्यापन हेतु सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में नियमित रूप से सत्यापन अभियान चलाये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

01 वर्ष से अधिक अवधि से लम्बित धोखाधडी के अभियोगों की समीक्षा के दौरान उनके लम्बित रहने के कारणांे जानकारी लेते हुए सभी थाना प्रभारियों को विवेचनाओं को अनावश्यक रूप से लम्बित न रखने के निर्देश दिये गये, साथ ही कोताही बरतने वाले विवेचकों व सम्बन्धित थाना प्रभारियो के विरूद्ध कडी कार्यवाही किये जाने की चेतावनी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *