उत्तराखंड

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति एवं प्रशासन के समन्वयन से केदारनाथ धाम गर्भगृह में तीर्थयात्री कर रहे दर्शन

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) और प्रशासन के समन्वयन से श्री केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में तीर्थयात्रियों को दर्शन की सुविधा मिल रही है। बीकेटीसी के मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह ने आज प्रातः श्री केदारनाथ धाम पहुंचकर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया और स्वयं दर्शन पंक्ति का संचालन किया। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

 

श्री केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की बढ़ती संख्या के कारण पहले तीर्थयात्री सभा मंडप से ही दर्शन कर रहे थे। सोमवार को इस व्यवस्था पर केदार सभा ने एतराज जताया था। इस एतराज के बाद बीकेटीसी और प्रशासन ने तीर्थयात्रियों को गर्भगृह में दर्शन कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की।

 

बीकेटीसी कार्याधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि आज आपसी समन्वयन से प्रातःकाल से अपराह्न तीन बजे तक श्रद्धालुओं ने मंदिर गर्भगृह में दर्शन किए। अपराह्न तीन बजे से चार बजे तक भोग लगाने के बाद पुनः तीर्थयात्रियों को सभा मंडप से भगवान केदारनाथ के श्रृंगार दर्शन कराने की व्यवस्था की गई। सभी श्रद्धालु भगवान केदारनाथ जी के दर्शन से संतुष्ट नजर आए।

 

बीकेटीसी मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि यात्रा व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमारा मुख्य उद्देश्य तीर्थयात्रियों को सुगम और सुरक्षित दर्शन कराना है। इसके लिए हमने विभिन्न पहलुओं पर ध्यान दिया है और कर्मचारियों को भी आवश्यक निर्देश दिए हैं।”

 

श्री केदारनाथ धाम में इस समय तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ है। भक्तों की संख्या बढ़ने के साथ ही सुरक्षा और व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा है। गर्भगृह में दर्शन की व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की गई है। तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए शौचालय, पेयजल और विश्रामगृह जैसी सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

 

बीकेटीसी के मीडिया प्रभारी ने बताया कि श्री योगेंद्र सिंह ने केदारनाथ धाम में पहुंचकर दर्शन पंक्ति का निरीक्षण किया और वहां उपस्थित कर्मचारियों से बातचीत कर व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बीकेटीसी और प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से तीर्थयात्रियों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

 

अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा के दौरान प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें और किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित करें। उन्होंने यह भी कहा कि तीर्थयात्रियों की सुविधा और सुरक्षा सर्वोपरि है और इसके लिए प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

 

केदारनाथ धाम की यात्रा में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या इस पवित्र धाम की महत्ता और आस्था का प्रमाण है। भगवान केदारनाथ के दर्शन से तीर्थयात्री अपनी सारी चिंताओं और कष्टों को भूलकर आत्मिक शांति का अनुभव करते हैं। बीकेटीसी और प्रशासन की संयुक्त प्रयासों से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि हर श्रद्धालु को भगवान केदारनाथ के दर्शन का अवसर मिल सके और उनकी यात्रा सुखद और यादगार हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *