उत्तराखंड

पटेलनगर तिहरे हत्याकांड का खुलासा: दून पुलिस ने सुलझाई मिस्ट्री

 

देहरादून, 27 जून। पटेलनगर क्षेत्र में हुए तिहरे हत्याकांड का दून पुलिस ने सफलतापूर्वक खुलासा कर दिया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) देहरादून ने स्वयं कमान संभालते हुए इस ब्लाइंड मर्डर केस की मिस्ट्री को सुलझाया। उन्होंने इस संवेदनशील मामले की स्वंय मॉनिटरिंग की और सभी टीमों को घटना के खुलासे तक दिन-रात एक करने के निर्देश दिए थे।

 

पटेलनगर थाने को 25 जून 2024 की संध्या को बड़ोवाला क्षेत्र में पेट्रोल पंप के पास एक सूखे नाले से बदबू आने की सूचना प्राप्त हुई। पुलिस बल तत्काल मौके पर पहुंचा और देखा कि सूखे नाले में दो शव पड़े हुए थे, जिनसे दुर्गंध आ रही थी। पुलिस ने शवों को कब्जे में लिया, लेकिन घटनास्थल के आसपास जंगल होने के कारण जंगली जानवरों का खतरा होने के दृष्टिगत तत्काल सर्च अभियान नहीं चलाया जा सका। पुलिस टीम को निगरानी हेतु घटनास्थल पर तैनात किया गया।

अगले दिन प्रातः एसएसपी देहरादून ने स्वयं घटनास्थल पर पहुंचकर अपनी निगरानी में सर्च अभियान चलाया। सर्च अभियान के दौरान कुछ दूरी पर कूड़े के ढेर से एक अन्य महिला का सड़ा-गला शव बरामद हुआ, जिससे स्पष्ट हुआ कि सभी शव एक ही परिवार के सदस्यों के हैं।

 

घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए एसएसपी देहरादून ने तत्काल अलग-अलग टीमों का गठन किया और उनकी निरंतर मॉनिटरिंग की। सभी टीमों ने देहरादून और आसपास के जनपदों में किसी महिला और उसके बच्चों की गुमशुदगी की जानकारी जुटाई। बिजनौर में एक महिला और उसकी बेटियों की गुमशुदगी की जानकारी मिलने पर एक टीम को वहां भेजा गया।

घटनास्थल के आसपास सर्च अभियान के दौरान पुलिस को एक ब्लू डार्ट कंपनी का नीला बैग मिला, जिसमें महिला और बच्चों के कपड़े और अन्य सामग्री थी। पास में एक पर्पल बैग और नेहटौर से देहरादून का रोडवेज बस टिकट भी बरामद हुआ। टिम्बर लाइन फैक्ट्री के पास की जांच में पुलिस को नेहटौर निवासी फैक्ट्री कर्मी हसीन पर शक हुआ। उसे पूछताछ के लिए चौकी पर लाया गया और सख्ती से पूछताछ करने पर उसने अवैध संबंधों के चलते महिला और उसके बच्चों की हत्या करना स्वीकार किया। पुलिस ने उसे मौके से गिरफ्तार कर लिया।

 

पूछताछ में हसीन ने बताया कि वह बिजनौर का रहने वाला है और बड़ोवाला की टिम्बर ली फर्नीचर फैक्ट्री में काम करता है। वह तलाकशुदा है और मृतका रेश्मा से पिछले दो वर्षों से उसका प्रेमप्रसंग चल रहा था। रेश्मा लगातार उस पर शादी करने और साथ रहने का दबाव बना रही थी। रेश्मा के आर्थिक मांगों से परेशान होकर हसीन ने उससे पीछा छुड़ाने की योजना बनाई। 23 जून 2024 को रेश्मा अपनी पुत्री आयत (15 वर्ष) और आयशा (8 माह) के साथ आईएसबीटी देहरादून पहुंची। हसीन उन्हें अपनी मोटरसाइकिल से टिम्बर ली फैक्ट्री ले गया और वहां उन्हें मार डाला।

अभियुक्त से निम्नलिखित वस्तुएं बरामद की गईं:
1. एक मोटरसाइकिल (नंबर यूपी020 बीई 9915 गलैमर)
2. एक नीला थैला (ब्लू डार्ट कंपनी)
3. एक पर्पल रंग का बैग
4. मृतकों के कपड़े और बच्चे की निप्पल वाली दूध की बोतल
5. मृतका का मोबाइल और घर की चाबी
6. आर्टिफिशियल ज्वैलरी

 

महिलाओं और बच्चियों के जघन्य हत्याकांड का त्वरित खुलासा करने पर पुलिस महानिदेशक ने पुलिस टीम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने की घोषणा की है। गढ़वाल परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक ने इस सफलता पर 25,000 रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है।

 

देहरादून पुलिस ने पटेलनगर तिहरे हत्याकांड का सफलतापूर्वक खुलासा कर एक बड़ा कदम उठाया है। इस मामले में पुलिस की सक्रियता और एसएसपी की नेतृत्व क्षमता की सराहना की जानी चाहिए। इस घटना का खुलासा पुलिस की कर्तव्यनिष्ठा और समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारी को दर्शाता है। यह मामला न केवल पुलिस की कार्यकुशलता का उदाहरण है, बल्कि समाज को यह संदेश भी देता है कि कानून के दायरे में आने वाले अपराधी बच नहीं सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *