उत्तराखंड

चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें घर बैठे कैसे करें अप्लाई

Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड के चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी 15 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। सुबह सात बजे से आप वेबसाइट, एप, वाट्सएप और टोल फ्री नंबर के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

10 मई से शुरू हाे रही चारधाम की यात्रा

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना साल 2023 से जरूरी हाे गया है। बिना रजिस्ट्रेशन के कोई भी श्रद्धालु चारधाम की यात्रा नहीं कर पाएगा। पिछले साल करीब 74 लाख तीर्थयात्रियों ने चारधाम यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था जबकि 56 लाख श्रद्धालुओं ने ही दर्शन किए थे। इस साल चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू हो रही है।

चार धाम के कपाट खुलने की तिथि

केदारनाथ – 10 मई
यमुनोत्री – 10 मई
गंगोत्री – 10 मई
बदरीनाथ – 12 मई

ऐसे होगा चारधाम की यात्रा का रजिस्ट्रेशन

अगर आप चारधाम की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आपकाे पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। आप व्हाट्सएप नंबर- 8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अगर आप वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं ताे पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करके पंजीकरण करा सकते हैं। श्रद्धालु स्मार्ट फोन पर touristcarerttarakhand मोबाइल एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *