उत्तराखंड

माउंट देनाली आरोहण अभियान: एसडीआरएफ के मुख्य आरक्षी राजेंद्र नाथ का साहसिक प्रयास

 

10 जून 2024 का दिन उत्तराखंड राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) के लिए एक महत्वपूर्ण और गर्व का दिन था। SDRF वाहिनी जॉलीग्रांट में सेनानायक श्री मणिकांत मिश्रा ने एक विशेष समारोह के दौरान मुख्य आरक्षी राजेंद्र नाथ को उत्तरी अमेरिका के अलास्का प्रदेश की सबसे ऊंची चोटी, माउंट देनाली, के आरोहण अभियान के लिए फ्लैग ऑफ किया। यह अभियान न केवल SDRF के साहसिक खेलों में योगदान को दर्शाता है, बल्कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन के दौरान रेस्क्यू कार्यों में भी सहायक सिद्ध होता है।

माउंट देनाली, जिसे पहले माउंट मैकिन्ले के नाम से जाना जाता था, उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊँची चोटी है, जिसकी ऊँचाई 6,190 मीटर (20,310 फीट) है। यह चोटी पर्वतारोहियों के लिए एक बड़ी चुनौती मानी जाती है, क्योंकि यहाँ के मौसम और कठिनाईयों का सामना करना बेहद कठिन होता है। माउंट देनाली के आरोहण का सपना हर पर्वतारोही का होता है, और इस अभियान के लिए मुख्य आरक्षी राजेंद्र नाथ का चयन उनके उत्कृष्ट पर्वतारोहण कौशल का प्रमाण है।

 राजेंद्र नाथ की उपलब्धियाँ

राजेंद्र नाथ एक अनुभवी और बहादुर पर्वतारोही हैं, जिन्होंने अपने पर्वतारोहण करियर में कई महत्वपूर्ण चोटियों को सफलतापूर्वक फतह किया है। उनकी उपलब्धियों में शामिल हैं:

– चंद्रभागा-13 (6264 मीटर)
– डीकेडी-2 (5670 मीटर)
– माउंट त्रिशूल (7120 मीटर)
– माउंट गंगोत्री प्रथम (6672 मीटर)
– माउंट श्रीकंठ (6133 मीटर)
– माउंट बलज्यूरी (5922 मीटर)
– माउंट बंदरपूंछ (5500 मीटर)
– यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुश (5642 मीटर)
– अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (5895 मीटर)
– दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की सबसे ऊँची चोटी माउंट अंकोकागुआ (6961 मीटर)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *