उत्तराखंड

केंद्रीय खेल मंत्री से भेंट: उत्तराखंड में 38वें राष्ट्रीय खेलों पर चर्चा

 

नई दिल्ली – आज प्रदेश की खेल मंत्री रेखा आर्या ने केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडविया से शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने मोदी सरकार 3.0 के गठन और डॉ. मनसुख मंडविया के पुनः मंत्री बनने पर बधाई और शुभकामनाएं दीं।

रेखा आर्या ने अपनी मुलाकात के दौरान डॉ. मनसुख मंडविया को मोदी सरकार 3.0 के गठन पर हार्दिक बधाई दी और उनके पुनः मंत्री बनने की शुभकामनाएं प्रकट की। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में खेल एवं युवा कल्याण के क्षेत्र में नई ऊँचाइयों को छूने की उम्मीद है।

इस मुलाकात के दौरान रेखा आर्या ने 2024 में उत्तराखंड में होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की तिथि निर्धारित करने के संबंध में चर्चा की। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि राष्ट्रीय खेलों के शुभारम्भ की तिथि शीघ्रातिशीघ्र निर्धारित की जाए, ताकि आयोजन की तैयारी को उचित दिशा मिल सके। डॉ. मनसुख मंडविया ने इस पर सहमति जताई और कहा कि राष्ट्रीय खेलों का आयोजन शीघ्रातिशीघ्र कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

रेखा आर्या ने केंद्रीय मंत्री को देवभूमि उत्तराखंड आगमन का निमंत्रण भी दिया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता और संस्कृति को देखने के लिए उनका स्वागत है। डॉ. मंडविया ने इस निमंत्रण को सहर्ष स्वीकार किया और कहा कि वह शीघ्र ही उत्तराखंड का दौरा करेंगे।

इस मुलाकात में दोनों मंत्रियों ने खेलों के महत्व पर भी चर्चा की। रेखा आर्या ने कहा कि खेल न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, बल्कि मानसिक और सामाजिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खेलों का आयोजन युवाओं के बीच खेलों के प्रति रुचि बढ़ाने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

रेखा आर्या ने यह भी बताया कि उत्तराखंड सरकार राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने व्यापक योजना बनाई है। खेलों के आयोजन से राज्य में पर्यटन और अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा।

केंद्रीय खेल मंत्री डॉ. मनसुख मंडविया के साथ रेखा आर्या की यह मुलाकात उत्तराखंड में 38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए महत्वपूर्ण साबित हुई। इस बैठक ने आयोजन की तैयारियों को एक नई दिशा दी और खेलों के महत्व को पुनः स्थापित किया। रेखा आर्या की पहल से यह स्पष्ट होता है कि राज्य सरकार खेलों को बढ़ावा देने और युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उत्तराखंड में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन राज्य के लिए गर्व की बात होगी और इससे देशभर के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे। केंद्रीय मंत्री का समर्थन और सहयोग इस आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस मुलाकात से यह स्पष्ट हो गया है कि खेल मंत्रालय और राज्य सरकार मिलकर इस आयोजन को सफल बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *