उत्तराखंडराजनीतिराष्ट्रीय

Loksabha Election 2024: आज शाम 6 बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर, सीईओ ने जारी किए निर्देश

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है। चुनाव आयोग के नियमानुसार मतदान समाप्ति से 48 घंटे पहले चुनावी शोर थम जाएगा। यानी जिन लोकसभा क्षेत्रों में पहले चरण में मतदान होना है। उन क्षेत्रों में बुधवार 17 अप्रैल की शाम को 6 बजे तक प्रचार प्रसार रोक दिया जाएगा। कोई भी राजनैतिक दल अपने प्रत्याशी के समर्थन में चुनावी सभाएं नहीं कर सकेंगे और ना ही रैली निकाल सकेंगे। राजस्थान के 12 लोकसभा क्षेत्रों में आज शाम तक प्रचार रुक जाएगा।

इन 12 लोकसभा क्षेत्रों में होंगे पहले चरण का मतदान

राजस्थान के 25 लोकसभा क्षेत्रों में कुल दो चरण में मतदान होंगे। पहले चरण में 12 और दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं। पहले चरण के अंतर्गत जयपुर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, दौसा, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, करौली-धौलपुर, नागौर, सीकर और गंगानगर लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होंगे। दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में मतदान होंगे।

पहले चरण में कहां-कहां वोटिंग 

देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सुबह छह बजे से मतदान शुरु हो जाएगा. पहले चरण की 102 सीटों में सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 39 सीटें हैं, जहां वोटर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इसके साथ ही राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5, अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, असम की 4, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, त्रिपुरा की 1, पश्चिम बंगाल की 3, जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार, लक्ष्यद्वीप और पुडुचेरी की एक सीट पर मतदान होगा.

प्रचार के आखिरी दिन प्रियंका करेंगे रोड शो

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन आज प्रियंका गांधी पश्चिमी यूपी के सहारनपुर में रोड शो करेंगी. कांग्रेस पहले चरण में पश्चिमी यूपी की आठ सीटों में से सिर्फ एक सीट पर चुनाव लड़ रही है. इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद का मुकाबला BJP के राघव लखनपाल और बसपा के माजिद अली से है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *