उत्तराखंड

Kedarnath Rescue Opration : ड्रोन की मदद से 5 किलोमीटर के क्षेत्र में SDRF उत्तराखंड पुलिस ने चलाया सर्चिंग अभियान

 

पुलिस महानिरीक्षक, SDRF  रिधिम अग्रवाल के दिशा- निर्देशन एवं सेनानायक SDRF  मणिकांत मिश्रा के नेतृत्व में SDRF उत्तराखंड पुलिस की टीमों द्वारा केदारघाटी से अब तक 6,000 से अधिक श्रद्धालुओं को पैदल मार्ग से सकुशल रेस्क्यू किया गया है। आज SDRF टीम द्वारा 250 यात्रियों को लिंचोली से भीमबली एवं गौरीकुंड- मुनकटिया से 586 यात्रियों को रेस्क्यू कर सोनप्रयाग पहुँचाया गया। इसके अतिरिक्त कमांडेंट एसडीआरएफ श्री मणिकांत मिश्रा के नेतृत्व में दो टीमों के द्वारा बड़ी लिनचोली छोटी लिंचोली और भीम बली गौरीकुंड के क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से विस्तृत और गहन सर्चिंग अभियान चलाया गया l इस अभियान के दौरान एसडीआरएफ की टीम द्वारा पत्थर के नीचे अंदर एक शव बरामद कर जिला पुलिस को सूचित कर दिया गया है l श्री केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग पर एसडीआरएफ की टीम के द्वारा लगातार सर्चिंग अभियान जारी है l अब इसमें एसडीआरएफ के एसडीआरएफ मुख्यालय से आए एसडीआरएफ के डॉग स्क्वायड की भी मदद ली जा रही है ।

 

 

पिछले 5 दिनों से पिछले लगातार SDRF की 05 टीमों में नियुक्त 60 से भी अधिक जवानों द्वारा रेस्क्यू कार्य के साथ-साथ गौरीकुंड एवं लिंचोली क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से भी सर्चिंग की जा रही है। 02 टीम अगस्त मुनि और रतूड़ा भी सर्चिंग एवं रेस्क्यू अभियान में लगाई गई है I

 

लिंचोली क्षेत्र में सर्चिंग के दौरान SDRF टीम द्वारा आज एक युवक का शव बरामद किया गया, जिसकी पहचान गौतम पुत्र श्री संजय, उम्र 21 वर्ष, निवासी -223 A वार्ड नंबर 18 जगाधरी, यमुनानगर हरियाणा के रूप में हुई।

SDRF उत्तराखंड पुलिस की टीमों द्वारा विगत दिनों से रेस्क्यू किये गए यात्रियों का विवरण निम्नवत है:-

 

01 अगस्त- 1,700 यात्री

02 अगस्त- 2,084 यात्री

03 अगस्त- 1,100 यात्री पैदल मार्ग से व 60 एयरलिफ्ट कराए गए।

04 अगस्त- 3,50 पैदल मार्ग से व 400 एयरलिफ्ट कराए गए।

05 अगस्त- 8, 36 यात्रियों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया।

 

वर्तमान समय तक SDRF टीमों द्वारा श्री केदारनाथ यात्रा मार्ग से 6 हजार से अधिक यात्रियों को रेस्क्यू किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *