उत्तराखंड

हर घर तिरंगा अभियान, भारतीय जनता पार्टी की नई पहल

 

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आजादी के महापर्व को मनाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है। यह अभियान देश की अखंडता और देशभक्ति की भावना को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ किया गया है। इस राष्ट्रीय अभियान की तैयारी के लिए भाजपा ने प्रदेश मुख्यालय से एक वर्चुअल बैठक का आयोजन किया, जिसमें कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया।

 

हर घर तिरंगा अभियान का मुख्य उद्देश्य देशवासियों में देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देना और राष्ट्रीय एकता को मजबूत करना है। इस अभियान के माध्यम से भाजपा ने नागरिकों को अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया है। यह पहल स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में तिरंगे के प्रति सम्मान और प्रेम को व्यक्त करती है। भाजपा के मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान ने कहा, “यह अभियान पिछले 3 वर्षों से चल रहा है, और इस बार हमें इसे और व्यापक रूप में लागू करना है। हम 13, 14 और 15 अगस्त को इसे बूथ स्तर तक मनाने का लक्ष्य बना रहे हैं।”

 

प्रदेश मुख्यालय द्वारा आयोजित बैठक में यह तय किया गया कि सभी जिलों से तीन-तीन लोगों को संयोजक और सहसंयोजक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। ये संयोजक मंडल स्तर पर इस अभियान के लिए टोलियों का गठन करेंगे। युवा मोर्चा को इस अभियान में विशेष भूमिका दी गई है, जिसके अंतर्गत विधानसभा स्तर पर तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जाएगा।

 

तिरंगा यात्रा का आयोजन 11, 12 और 13 अगस्त को किया जाएगा। इस यात्रा में बाइक रैली, स्कूटी रैली और पदयात्रा आदि के कार्यक्रम शामिल होंगे। इन रैलियों का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को इस अभियान से जोड़ना और तिरंगे के प्रति उनकी भावनाओं को जागरूक करना है।

 

इस अभियान के अंतर्गत 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रदर्शनी, गोष्ठी, कैंडल मार्च और श्रद्धांजलि सभा जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह दिवस भारत के इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसमें विभाजन के समय हुई कठिनाइयों और शोक को याद किया जाता है। भाजपा का यह प्रयास है कि देशवासियों को इस दिन के महत्व का एहसास हो और वे एकजुटता के साथ इस दिन को मनाएं।

 

13, 14 और 15 अगस्त को राज्य के सभी प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराया जाएगा। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, जब हर भारतीय को अपने देश के प्रति अपनी भक्ति और निष्ठा को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। भाजपा का यह अभियान न केवल राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान व्यक्त करता है, बल्कि यह स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के प्रति भी श्रद्धांजलि अर्पित करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *