उत्तराखंड

मुख्यमंत्री धामी की विभागीय समीक्षा बैठक: सुगम और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के प्रयास

 

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को नैनीताल क्लब में विभागीय अधिकारियों के साथ मानसून की तैयारियों और विभागीय समीक्षा बैठक की। इस बैठक में उन्होंने सरकारी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुँचाने की प्राथमिकता और कार्यों को उलझाने के बजाए सुलझाने की प्रवृत्ति अपनाने की महत्ता पर बल दिया।

 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति और हर वर्ग तक पहुँचाना हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ बेहतर योजना बनाकर कार्य करना होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे आम जन के कार्यों को उलझाने के बजाय सुलझाने की प्रवृत्ति रखें। उन्होंने कहा कि आम जन के कार्यों को ध्यान में रखकर ही कार्य करें और इसके लिए विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदारी लेनी होगी। यही सरकार की प्राथमिकता और उद्देश्य है कि आम जन के कार्य जल्द से जल्द हो और उन्हें बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि आए दिन विभिन्न सोशल मीडिया से जानकारी मिलती है कि जनता की बिजली खपत से ज्यादा उनके बिजली के बिल आ रहे हैं। इस संबंध में उन्होंने विद्युत विभाग के चीफ इंजीनियर को दूरस्थ क्षेत्रों में बिजली सुधार के कैंप लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सभी बिजली घरों में भी आम जन को बिजली बिल सुधार की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में इस साल दुगने यात्री आदि कैलाश यात्रा पर आए हैं। भविष्य में और अधिक यात्रियों के आने की संभावना को देखते हुए बेहतर सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए। कुमाऊं आयुक्त और एमडी केएमवीएन को इस दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए गए। पिछले साल पूरे सीजन में 315 यात्री केएमवीएन से आदि कैलाश गए थे, जबकि इस साल अब तक 610 यात्री आदि कैलाश की यात्रा कर चुके हैं। साथ ही लगभग 15 हजार लोगों को इनर लाइन परमिट जारी की गई है।

 

बैठक में मुख्यमंत्री धामी ने मानसून की तैयारी की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मानसून से पहले सड़कों का पैच वर्क, चौड़ीकरण आदि का कार्य पूरा कर लें। नगर निगम के अधिकारियों को नालियों की सफाई आदि के कार्य पूरे करने के निर्देश दिए। बरसात के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं, बिजली, पानी आदि की व्यवस्था पूरी करने के निर्देश भी दिए ताकि लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। सभी विभाग के अधिकारियों को मानसून में अधिक से अधिक पौधरोपण करने के निर्देश दिए गए और पौधों को संरक्षण करने की बात भी कही।

 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि इस वर्ष कैंचीधाम में जिला प्रशासन ने बेहतर व्यवस्था की। मेले में भक्तों को जाम का सामना नहीं करना पड़ा और स्वास्थ्य सुविधा भी बेहतर रही। भवाली और गरमपानी में स्थाई और अस्थाई पार्किंग छोटी-छोटी बनाकर लोगों को सुविधा मिली। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार सरलीकरण-समाधान और निस्तारण के साथ बेहतर कार्य कर रही है। उन्होंने 2025 में होने वाले कैंचीधाम मेले से पहले कैंचीधाम में सौंदर्यीकरण और अन्य कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। सेनिटोरियम बाईपास का पुल निर्माण, डामरीकरण, कैंचीधाम के पास अमृत सरोवर आदि के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने की बात कही। साथ ही रामनगर से कैंचीधाम के लिए वैकल्पिक मार्ग बनाने की भी बात कही।

 

भीमताल विधायक राम सिंह कैड़ा ने बताया कि भीमताल में पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से पर्यटकों को परेशानी और जाम की स्थिति बनी रहती है। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि भीमताल समेत आसपास के इलाकों में स्थाई और अस्थाई पार्किंग के लिए जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इंटर कॉलेज से समन्वय कर स्कूल की भूमि में छोटी पार्किंग बनाकर जाम की समस्या का समाधान करने की बात कही।

 

बैठक में कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत, एपीसीसीएफ विवेक पांडेय, जिलाधिकारी वंदना सिंह, एसएसपी पी एन मीणा, जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह बिष्ट, मंडी परिषद अध्यक्ष अनिल कपूर, दिनेश आर्य, विधायक नैनीताल सरिता आर्य, भीमताल राम सिंह कैड़ा, डायरेक्टर कॉर्बेट डॉ. धीरज पांडेय, एमडी केएमवीएन डॉ. संदीप तिवारी, मुख्य नगर आयुक्त विशाल मिश्रा, डीएफओ टीआर बीजूलाल, हिमांशु बागड़ी, यूसी तिवारी, अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान, शिव चरण द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नैनीताल क्लब में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में सरकारी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति तक पहुँचाने और कार्यों को सुलझाने की प्रवृत्ति अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने बिजली विभाग में सुधार, मानसून की तैयारियों और आदि कैलाश यात्रा के दौरान बेहतर सुविधाओं के लिए आवश्यक निर्देश दिए। कैंचीधाम महोत्सव की सफल व्यवस्था और भीमताल में पार्किंग समस्या के समाधान के लिए भी ठोस कदम उठाए गए। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि उनकी सरकार सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के साथ बेहतर कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *