उत्तराखंड

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक: नागरिक सुविधाओं पर जोर

 

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सचिवालय में परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनता को बेहतर और सुगम सेवाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने कहा कि लोगों को लाइसेंस के लिए आवेदन करने और स्लॉट मिलने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए आरटीओ ऑफिस के आस-पास कॉमन सर्विस सेंटर की व्यवस्था की जाए।

 

मुख्यमंत्री ने शासन के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे समय-समय पर जन सुविधाओं से जुड़े कार्यालयों का औचक निरीक्षण करें। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ बिना किसी कठिनाई के मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी विभाग पिछले तीन सालों में किए गए 10 महत्वपूर्ण कार्यों और जुलाई 2026 तक विभागों को 10-10 कौन से महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण करने हैं, इसका स्पष्ट ब्यौरा उपलब्ध कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर और सुगम नागरिक केंद्रित सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। ऑनलाइन सेवाओं को व्यावहारिक बनाने की दिशा में और प्रयास किए जाने चाहिए, ताकि लोग बिना किसी परेशानी के अपने काम ऑनलाइन कर सकें।

 

मुख्यमंत्री ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को निरंतर जागरूक किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन माध्यम से चालान की प्रक्रियाओं पर अधिक ध्यान दिया जाए और यातायात के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी संबंधित विभागों को समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।

परिवहन निगम की बसों के बेड़े के सुदृढ़ीकरण पर विशेष ध्यान देने के साथ ही, पुरानी बसों के स्थान पर नई बसों की व्यवस्था की जानी चाहिए। मैदानी मार्गों में सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों की पर्याप्त व्यवस्था रखने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही।

 

बैठक में जानकारी दी गई कि राज्य में वाहनों की फिटनेस के लिए 04 ऑटोमेटिड टेस्टिंग स्टेशन की स्थापना की गई है, जबकि 07 पर कार्यवाही गतिमान है। सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए 13 इंटरसेप्टर वाहनों और 30 बाइक स्क्वैड की तैनाती की गई है। हलद्वानी में चालक प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की जा रही है। राज्य में 04 ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक की स्थापना की जा चुकी है, जबकि 07 पर प्रक्रिया गतिमान है।

 

बैठक में उपाध्यक्ष अवस्थापना अनुश्रवण परिषद श्री विश्वास डाबर, मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव श्री आर.के. सुधांशु, सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम और परिवहन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे। सभी अधिकारियों ने परिवहन विभाग की प्रगति और आगामी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की और मुख्यमंत्री के निर्देशों को अमल में लाने का आश्वासन दिया।

 

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों से प्रदेश की परिवहन व्यवस्था में सुधार और सड़क सुरक्षा में बढ़ोतरी की उम्मीद है। उनकी इस पहल से न केवल नागरिक सुविधाओं में सुधार होगा, बल्कि लोगों को सुरक्षित और सुविधाजनक यातायात का अनुभव भी मिलेगा। परिवहन विभाग की ये सुधारात्मक कदम राज्य की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को भी मजबूत करेंगे।

इस प्रकार, मुख्यमंत्री की परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक ने एक सकारात्मक दिशा में कदम बढ़ाया है और उम्मीद है कि जल्द ही इन सुधारों का प्रभाव जनता को दिखने लगेगा। राज्य की परिवहन व्यवस्था को आधुनिक और सुगम बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहल साबित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *