उत्तराखंड

 मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का राज्य आपदा परिचालन केन्द्र का औचक निरीक्षण

 

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को देहरादून स्थित आईटी पार्क में राज्य आपदा परिचालन केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रही भारी बारिश की स्थिति का गहनता से जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को हर समय अलर्ट मोड में रहने और किसी भी आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने सचिव आपदा प्रबंधन को निर्देशित किया कि वे निरन्तर जिलाधिकारियों से समन्वय बनाए रखें और नदियों के जल स्तर पर नियमित निगरानी बनाएं रखें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा परिचालन केन्द्र से जिलाधिकारी नैनीताल, बागेश्वर, टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, और देहरादून से फोन पर वार्ता की। उन्होंने बारिश की स्थिति, सड़कों की स्थिति, विद्युत और पेयजल की उपलब्धता, तथा जलभराव के बारे में जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अतिवृष्टि के कारण यातायात बाधित न हो, और सड़कों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में उन्हें शीघ्र खुलवाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जलभराव की स्थिति में निकासी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही, नदियों के जल स्तर बढ़ने की स्थिति में नदी किनारे एवं अन्य संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को जागरूक किया जाए और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए।

मुख्यमंत्री ने सचिव आपदा प्रबंधन को निर्देश दिए कि वे हर जिले की अतिवृष्टि की स्थिति पर निरंतर नजर बनाए रखें और जिलों के साथ परस्पर समन्वय स्थापित करें। इससे किसी भी आपातकाल स्थिति से निपटने में आसानी होगी। राज्य के विभिन्न संवेदनशील इलाकों, अत्यधिक बारिश और आपदा ग्रस्त इलाकों पर विशेष नजर रखने की भी आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्यवाही की जाए और प्रतिक्रिया समय को कम से कम रखा जाए। इस अवसर पर सचिव आपदा प्रबंधन श्री विनोद कुमार सुमन, अपर सचिव श्री आनन्द स्वरूप और संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

राज्य आपदा परिचालन केन्द्र राज्य के आपदा प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस केन्द्र का प्रमुख उद्देश्य राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रही आपदाओं की निगरानी करना, संबंधित जानकारी एकत्र करना और आवश्यकतानुसार राहत और बचाव कार्यों का समन्वय करना है। मुख्यमंत्री ने केन्द्र के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसी भी आपदा की स्थिति में त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया दें।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का राज्य आपदा परिचालन केन्द्र का औचक निरीक्षण राज्य की आपदा प्रबंधन की तैयारियों को परखने और सुधारने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रही भारी बारिश और संभावित आपदाओं को देखते हुए यह आवश्यक है कि सभी संबंधित अधिकारी और विभाग सतर्क रहें और आवश्यकतानुसार त्वरित कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री के निर्देश और उनके द्वारा की गई समीक्षा राज्य के आपदा प्रबंधन तंत्र को और मजबूत बनाएंगे और आपदाओं से निपटने में सहायक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *