उत्तराखंड

कैंसर के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

कैंसर जैसी बीमारियों से बचने और जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से कनिष्क सर्जिकल एंड सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, देहरादून में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मुकेश कुमार गुप्ता ने कैंसर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

उन्होंने कैंसर के कारण, लक्षण, बचाव, और इसकी पहचान के तरीकों पर विस्तृत चर्चा की। इस कार्यक्रम में डॉक्टर ऋतु गुप्ता, स्त्री रोग विशेषज्ञ, ने महिलाओं के लिए विशेष जागरूकता दी। उन्होंने महिलाओं में गर्भाशय के मुख के कैंसर और बच्चेदानी के कैंसर से बचाव के लिए सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण, पेप स्मियर की जाँच, और ब्रेस्ट कैंसर के लिए जागरूकता को बढ़ावा दिया।

कनिष्क सर्जिकल एंड सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल द्वारा आयोजित इस तरह के समारोह और कार्यक्रम कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनके माध्यम से लोगों को सही जानकारी और उपचार की संभावनाएं मिलती हैं, जिससे वे स्वस्थ और जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन कर सकते हैं। इस प्रकार, यह कार्यक्रम लोगों के बीमारियों से बचाव और उनके जीवन में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *