उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या से संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य कार्यक्रम (UN-WFP) के 5 देशों के प्रतिनिधिमंडल की शिष्टाचार भेंट

उत्तराखंड के शासकीय आवास पर आज एक महत्वपूर्ण घटना घटित हुई जब राज्य की कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने संयुक्त राष्ट्र, विश्व खाद्य कार्यक्रम (UN-WFP) के 5 देशों के प्रतिनिधिमंडल से शिष्टाचार भेंट की। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य राज्य में WFP द्वारा संचालित कार्यक्रमों और परियोजनाओं का निरीक्षण और उनकी प्रगति की समीक्षा करना था।

 

उत्तराखंड में WFP द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का लाभ राज्य की जनता को मिल रहा है। इनमें से एक प्रमुख परियोजना फ़ूड ग्रेन एटीएम है, जिसे राज्य में बहुत सफलता मिल रही है। देहरादून के धर्मपुर में स्थापित प्रदेश के पहले फ़ूड ग्रेन एटीएम का भ्रमण प्रतिनिधिमंडल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर था।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने WFP के प्रतिनिधिमंडल के सामने अपनी खुशी और आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “WFP द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का लाभ राज्य को प्राप्त हो रहा है। WFP के सहयोग से राज्य में 21 फ़ूड ग्रेन एटीएम संचालित किए जा रहे हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि यह परियोजना राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे राज्य के लोगों को खाद्य सुरक्षा में मदद मिल रही है।

 

फ़ूड ग्रेन एटीएम एक नई तकनीक है जो लोगों को आसान और स्वचालित तरीके से अनाज प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। यह प्रणाली राज्य में खाद्य वितरण प्रणाली को और भी अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। धर्मपुर में स्थापित फ़ूड ग्रेन एटीएम राज्य का पहला ऐसा एटीएम है और इसे लोगों ने बहुत सराहा है।

इस प्रतिनिधिमंडल में UN-WFP एशिया की आपूर्ति श्रृंखला की प्रमुख सुश्री किरसी जुन्निला भी उपस्थित थीं। उन्होंने उत्तराखंड सरकार और विशेष रूप से कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या के साथ हुई इस बैठक को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि WFP उत्तराखंड में अपने कार्यक्रमों के माध्यम से खाद्य सुरक्षा में और भी अधिक सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने WFP के प्रतिनिधिमंडल को राज्य हित में अपना पूर्ण सहयोग देने की बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और WFP के बीच यह सहयोग भविष्य में और भी मजबूत होगा और इससे राज्य के लोगों को अधिक लाभ मिलेगा।

इस बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुई, जिनमें खाद्य सुरक्षा, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, और राज्य में खाद्य वितरण प्रणाली में सुधार के उपाय शामिल थे। कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि राज्य सरकार WFP के साथ मिलकर और भी नई परियोजनाएं शुरू करेगी, जिससे राज्य की खाद्य सुरक्षा को और अधिक मजबूती मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *