राष्ट्रीय

Budget 2024: बजट सत्र की हुई शुरुआत, राष्ट्रपति मुर्मू ने किया आर्टिकल 370 और राम मंदिर का जिक्र

भारतीय संसद का बजट सत्र आज, 31 जनवरी 2024 से शुरू हो गया है। इस सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संयुक्त बैठक के संबोधन के साथ हुई। इस सत्र का मुख्य एजेंडा अंतरिम बजट की प्रस्तुति है, जो कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है।

विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द

बजट सत्र शुरू होने से एक दिन पहले, सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा के सभापति ने 14 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया। राज्यसभा के 11 और लोकसभा के तीन सांसदों को पिछले सत्र के दौरान निलंबित कर दिया गया था और उनके मामलों को संबंधित विशेषाधिकार समितियों को भेज दिया गया था।

राष्ट्रपति के संबोधन में आर्टिकल 370 और राम मंदिर का जिक्र

संसद के जॉइंट सेशन में अपने संबोधन में, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आर्टिकल 370 हटाने और राम मंदिर निर्माण को लेकर सरकार के कामकाज का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि राम मंदिर के निर्माण की आकांक्षा सदियों से थी, जो कि आज सच हो चुका है। उन्होंने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने को लेकर शंकाएं थीं, आज वे इतिहास में बदल गई हैं।

संसद के बजट सत्र के लिए क्या उम्मीदें?

संसद के बजट सत्र में विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल उठाने और उनके खिलाफ आवाज उठाने की कोशिश करेंगी। सरकार से भी उम्मीद की जा रही है कि वह अंतरिम बजट में महिलाओं, किसानों, युवाओं और देश के गरीबों के लिए कुछ महत्वपूर्ण लोकलुभावन योजनाओं की घोषणा कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *