राजनीति

बड़ी खबर:- 5 सूत्रीय मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन ‘टिकैत’पदाधिकारियों ने की कृषि मंत्री से मुलाकात

देहरादून

हरिद्वार जनपद से आए भारतीय किसान यूनियन ‘टिकैत’ के पदाधिकारियों ने विधासभा स्थित कृषि मंत्री गणेश जोशी के कार्यालय कक्ष में किसानों की 5 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा है।

हरिद्वार जनपद से आए किसानों से मुलाकात के बाद कृषि मंत्री गणेश जोशी ने ने कहा कि किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने 5 सूत्रीय मांगों के सिलसिले में मुलाकात की है।

मुलाकात के दौरान तमाम किसानों। ने आरोप लगाए हैं कि पटवारी ने अतिवृष्टि के चलते फसलों के नुकसान पर गलत रिपोर्ट पेश की है।
इसके अलावा मनरेगा से जुड़े कामों में किसानों को जोड़े जाने की मांग भी गई है

जिस पर ग्राम्य विकास आयुक्त ने फौरी तौर से इसके लिए आदेश दे दिए हैं। बाकी तमाम मांगों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री से मुलाकात के लिए पंद्रह दिन का समय तय किया गया है।

कृषि मंत्री गणेश जोशी की मानें तो भारत सरकार के मानकों के मुताबिक किसानों को 35 करोड़ की धनराशि का आवंटन हो चुका है

हालांकि मानक काफी पुराने हैं जल्द ही इनमें बदलाव किए जाएंगे इसके अलावा किसानों की विभिन्न समस्याओं के निदान के लिए महीने में एक दिन किसानों की समस्याओं को सुनने के लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं चूंकि सबसे ज्यादा नुकसान हरिद्वार में है इसके लिए सरकार से विशेष पैकेज की मांग भी की जाएगी।

भारतीय किसान यूनियन ‘टिकैत’ के गढ़वाल मंडल अध्यक्ष संजय चौधरी ने कृषि मंत्री गणेश जोशी से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि 5 सूत्रीय मांगों को लेकर मंत्री जोशी से मुलाकात हुई है

जिसमें किसानों की कर्ज माफी, गन्ने का मूल्य निर्धारण, किसानों को निशुल्क बिजली,किसानों को मनरेगा से जोड़े जाने की मांगे प्रमुख हैं बाकी मांगों पर अगले 15 दिनों के अंदर मुख्यमंत्री धामी से मुलाकात की जाएगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *