उत्तराखंड

बिग ब्रेकिंग:- उत्तराखंड युवा महोत्सव का आयोजन CM धामी ने किया रोजगार प्रयाग पोर्टल का शुभारंभ।

 

देहरादून के परेड ग्राउंड मे आज उत्तराखंड युवा महोत्सव का आयोजन किया गया था.मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की
उत्तराखण्ड युवा महोत्सव-2023 कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की उपस्थिति में कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग और आई.आई.टी रूड़की के बीच एम.ओ.यू हस्ताक्षरित किया गया।

आईआईटी रूड़की को राज्य की श्रमशक्ति के कौशल क्षमता के विकास के लिए यह एम.ओ.यू. किया गया। पहले चरण में कंस्ट्रक्शन सेक्टर में कार्यरत श्रम शक्ति की उच्च स्तरीय अपस्किलिंग के लिए आईआईटी रूड़की के इंक्यूबेटर सेंटर द्वारा तकनीकि सहयोग दिया जायेगा।

 

कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग और माइक्रोसॉफ्ट के बीच भी एम.ओ.यू हस्ताक्षरित किया गया। राज्य के उच्च तकनीकि संस्थानों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिजिटल स्किल से संबंधित प्रशिक्षण दिया जायेगा। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समाज के वंचित समूहों को भी डिजिटल प्रशिक्षण में तकनीकि सहयोग दिया जायेगा।

इस अवसर पर एल्डरली केयर गिवर के रूप में जापान में राज्य के युवाओं को जापानी भाषा और रहन-सहन संबंधी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए लर्नेट स्किल प्रा. लि. के साथ एमओयू किया गया।

राज्य के नर्सिंग प्रशिक्षितों को इंग्लैंड एवं आयरलैंड में नर्स के रूप में कार्य करने के लिए एन्वेर्टज कंसल्टेंसी और जर्मनी में नर्स के रूप में कार्य करने के लिए जेनराईज ग्लोबल के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।

मुख्यमंत्री ने द्वीप प्रज्वलित कर महोत्सव का शुभारम्भ किया कार्यक्रम मे IIT रुड़की और MICROSOFT के साथ MOU साइन किया गया..IIT रुड़की और MICROSOFT की ओर से युवाओ को प्रशिक्षण दिया जायेगा वही कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री ने रोजगार प्रयास पोर्टल को भी लॉन्च किया

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के साथ ही स्पोर्ट कल्चर को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसके लिए जहां एक ओर नई खेल नीति लाई गई है, वहीं नौकरियों में खेल कोटे को भी पुनः प्रारंभ किया गया है।

वर्तमान में “मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना‘‘ के अंतर्गत खेल छात्रवृत्ति दी जा रही है। सरकार अपने युवाओं की उन्नति के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य के युवा भी प्रदेश की प्रगति और समृद्धि के लिए सरकार के साथ पूर्ण निष्ठा व समर्पण के साथ अपना योगदान देंगे। उत्तराखण्ड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के हमारे “विकल्प रहित संकल्प“ को पूर्ण करने के लक्ष्य में भागीदार बनेंगे।

 

इस पोर्टल के माध्यम से युवाओ को ना सिर्फ रोजगार की जानकारी मिलेगी बल्कि इसी पोर्टल मे विभिन्न विभागों मे आउट सोर्स के जरिये खाली पड़े पदो की जानकारी मिल सकेगी.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने युवाओ को नियुक्ति पत्र भी वितरित किए.मुख्यमंत्री ने कहा की सरकार युवाओ को रोजगार देने की दिशा मे कार्य कर रही है

इसी दिशा मे उत्तराखंड युवा महोत्सव का आयोजन कर सरकार की ओर से युवाओ के हित मे चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी देना था वही कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा है

प्रदेश के युवा देश बिदेश मै अपना परचम लहरा रहे हैं आज हीं कुछ युवाओं को जापान मै नौकरी मिली तो उत्तराखंड मै 800 युवाओं को नौकरी दी गईं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *