उत्तराखंड

Bharat News:- भारतीय मानक ब्यूरो ने उत्तराखंड अग्निशामक और आपातकालीन सेवाओं के विभागीय अधिकारियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

 

देहरादून,

12 अगस्त 2024 – भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने उत्तराखंड अग्निशामक और आपातकालीन सेवाओं के विभागीय अधिकारियों के लिए एक सफल जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम पुलिस परिसर, देहरादून में आयोजित किया गया, इसका उद्देश्य भारतीय मानकों और केंद्रीय सरकार द्वारा जारी गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों के बारे में जानकारी देना था। आज का कार्यक्रम अग्नि सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं में उनके प्रयोग पर केंद्रित था।

राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई और हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी प्रतिभागियों द्वारा शपथ ली गई। कार्यक्रम का उद्घाटन डीआईजी अग्नि सुरक्षा और आपातकालीन सेवाएं श्रीमती निवेदिता कुकरेती ने किया। भारतीय मानक ब्यूरो के देहरादून शाखा के प्रमुख श्री सौरभ तिवारी ने भारतीय मानकों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि इस अनुपालन से अग्निशामक विभाग द्वारा उपयोग की जा रही सामग्री की सुरक्षा, दीर्घकालिकता और गुणवत्ता सुनिश्चित होती है। श्री तिवारी ने उल्लेख किया कि बीआईएस विभिन्न क्षेत्रों में मानकीकरण और गुणवत्ता नियंत्रण को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

सत्र के दौरान संयुक्त निदेशक श्री श्याम कुमार ने बीआईएस केयर ऐप जैसे डिजिटल प्लेटफार्मों के विषय में जानकारी दी। उन्होंने भारतीय मानकों को डाउनलोड करने और उन पर टिप्पणी करने की प्रक्रिया को स्पष्ट किया। सहायक निदेशक श्री राजेश कुमार ने अग्नि सुरक्षा से संबंधित लागू भारतीय मानकों पर विस्तृत जानकारी दी।

श्रीमती निवेदिता कुकरेती ने बीआईएस प्रबंधन द्वारा आयोजित इस जागरूकता कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने भविष्य में अग्निशामक अधिकारियों को नामांकित करने का आश्वासन दिया और सुझाव दिया कि नए भर्ती हुए अधिकारियों के लिए भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। कार्यक्रम में एक विशेष इंटरएक्टिव सत्र भी शामिल था, जिसमें प्रतिभागियों ने अपनी शंकाओं का समाधान किया। इस अवसर पर श्री एसके राणा उप निदेशक समेत 70 से अधिक अग्निशामक विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 50 से अधिक अधिकारी कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *