राष्ट्रीय

Bharat News Box:-19 नवंबर को ड्राई डे घोषित,ईस पर्व पर नहीं खुलेंगी शराब की दुकानें

 

नवंबर) को राजधानी में ‘Dry Day’ घोषित करने का आदेश जारी

नई दिल्ली:राजधानी में छठ पर्व पर शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी, यानी 19 नवंबर को दिल्ली में ड्राई डे रहेगा. दिल्ली सरकार के उत्पाद शुल्क आयुक्त ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. कुछ दिन पहले कांग्रेस पार्टी ने छठ पूजा के दिन शराब की दुकाने बंद करने की मांग की थी. दिल्ली उत्पाद शुल्क आयुक्त द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम, 2010 के नियम 52 के प्रावधानों के अनुसार, राजधानी में ड्राई डे घोषित किया जाता है. ये नोटिस सभी लाइसेंस धारकों को मानना होगा.

बता दें कि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंद सिंह लवली ने दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल से छठ महापर्व के दिन ड्राई डे घोषित करने की मांग करते हुए ज्ञापन सोपा था. अरविंद सिंह लवली ने कहा था कि दिसंबर तक छह ड्राई डे घोषित किए गए हैं और छठ पर्व पर ड्राई डे न घोषित करके आबकारी विभाग ने पूर्वांचलवासियों की आस्था पर चोट पहुंचाई है.

मांगगौरतलब है कि, छठ पर्व पूर्वांचल व बिहार के लोगों का बड़ा त्योहार है. दिल्ली में भी काफी लोग इस पर्व को धूमधाम से मनाते हैं. इसे देखते हुए दिल्ली में करीब एक हजार अस्थाई छठ घाट बनाए गए हैं. राजस्व मंत्री आतिशी व विधायकों ने गुरुवार को कई जगह छठ घाटों का निरीक्षण किया था. इस दौरान उन्होंने कहा था कि अस्थाई छठ घाट बनाए जा रहे हैं. छठ पूजा होने के बाद उनमें से कुछ अस्थाई छठ घाटों को स्थाई घाट बनाने की योजना पर विचार विमर्श किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि छठ पर्व को लेकर व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी.

सवालआपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने पिछले महीने अक्टूबर से दिसंबर तक 6 ड्राई डे घोषित किए थे. अधिकारियों के मुताबिक पहले चार सरकारी निगमों की ओर से संचालित शहर की 637 खुदरा दुकानें 2 अक्टूबर गांधी जयंती, 24 अक्टूबर दशहरा, 28 अक्टूबर वाल्मीकि जयंती, 12 नवंबर दीपावली, 27 नवंबर गुरु नानक जयंती और 25 दिसंबर क्रिसमस को बंद रहेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *