उत्तराखंडक्राइम

Bharat News:- चमोली पुलिस ने अन्तर्राजीय गैंग के 01 शातिर साइबर ठग को भागलपुर बिहार से किया गिरफ्तार।

चमोली 

साइबर ठगों द्वारा वर्तमान समय में साइबर ठगी के नये-नये तरीके अपनाकर आम-जनमानस को साइबर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। जिसमें से एक तरीका एप्लीमैक्स एप डाउनलोड करवा कर ठगी की जा रही है।

गूगल पर कस्टमर केयर का नम्बर सर्च कर जब आप कॉल करके अपनी कोई परेशानी बताते हैं तो फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी एप्लीमैक्स एप डाउनलोड करने को कहते हैं उसके बाद एक पासवर्ड आता है जिसे जानने के बाद मोबाइल स्क्रीन शेयर हो जाती है।

ठगी करने वाला सामने वाले व्यक्ति को होल्ड पर रहने की बात करता है और उसके बाद एसएमएस बॉक्स में जाता है और जो ओटीपी नंबर आता है उसे देख लेता है। जब तक व्यक्ति होल्ड पर रहता है इस दौरान उसके खाते से हजारों रुपए की राशि ट्रांसफर हो जाती है।

इसी प्रकार साइबर ठगी का शिकार हुए वादी श्री हरेंद्र सिंह रावत निवासी बसंत बिहार गोपेश्वर द्वारा थाना गोपेश्वर पर दिनांक 08.10.22 को तहरीर दी थी कि उन्होनें एस0बी0आई0 के एटीएम से 9000/- रू0 की धनराशि निकलने के लिए अपना एटीएम प्रयोग किया था

तो उनके पैसे निकलने का मैसेज आया लेकिन एटीएम से पैसे नहीं निकले। जिसके बाद वादी द्वारा गूगल पर कस्टमर केयर का नम्बर सर्च किया गया, बात करने वाले व्यक्ति के द्वारा खुद को जोनल बैंक मैनेजर बताते हुए वादी से एप्लीमैक्स एप डाउनलोड करने हेतु बताया गया।

वादी द्वारा जब एप्लीमैक्स एप डाउनलोड किया गया तो कुछ समय बाद उनके खाते से ₹ 8,50,000 (आठ लाख पचास हजार रुपये) की धोखाधड़ी हो गयी।

वादी की तहरीर के आधार पर तत्काल थाना गोपेश्वर में मु0अ0सं0 25/2022, धारा-420/120बी भादवि व 66 आईटी एक्ट में अभियोग पंजीकृत किया गया। प्रकरण में अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक चमोली श्री सर्वेश पंवार महोदय द्वारा गठित पुलिस टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये।

टैक्निकल टीम द्वारा दी गई सूचना/लीड के आधार एवं पुलिस टीम के अथक प्रयासों के उपरान्त धोखाधड़ी में नामजद अभियुक्त गुलशन पुत्र दयानंद महतो निवासी विक्रमपुर थाना बिहपुर जिला भागलपुर बिहार उम्र 23 वर्ष का बिहार में छुपा होना पाया गया।

अभियुक्त की सटीक जानकारी मिलने पर गठित पुलिस टीम को अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु बिहार रवाना किया गया। पुलिस टीम द्वारा सुरागरसी-पतारसी कर दिनांक 24.09.24 को अभियुक्त उपरोक्त को *बिहपुर भागलपुर बिहार* से गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ के दौरान धोखाधड़ी के सम्बन्ध में स्पष्ट जानकारी न देने पर अभियुक्त को गिरफ्तार कर स्थानीय न्यायालय से ट्रांजिट रिमाण्ड प्राप्त कर आज दिनांक 27.09.24 को जनपद चमोली में माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया। जिसे मा0न्यायालय द्वारा न्यायिक अभिरक्षा में जिला कारागार पुरसाडी भेज दिया गया है।

उक्त अभियोग में 01 महिला अभियुक्ता एवं 02 अभियुक्तों की पूर्व में चमोली पुलिस द्वारा गिरफ्तारी की जा चुकी है।

गिरफ्तार अभियुक्त-  गुलशन पुत्र दयानंद महतो निवासी विक्रमपुर थाना बिहपुर जिला भागलपुर बिहार उम्र 23 वर्ष।

*गिरफ्तारी टीम-

1.उ0नि0 अनिल बिंजोला
2.हे0कॉ0गिरीश चंद्र सती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *