उत्तराखंड

वन्य जीवों की तस्करी के खिलाफ उत्तराखण्ड एसटीएफ की बड़ी कार्यवाही

उत्तराखण्ड स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने वन्य जीव तस्करों के खिलाफ एक और बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुए जनपद चम्पावत से 02 लेपर्ड की खाल के साथ 01 तस्कर को गिरफ्तार किया है। यह कार्यवाही एसटीएफ और चम्पावत वन प्रभाग की संयुक्त टीम द्वारा देवीधुरा फॉरेस्ट रेंज में की गई।

 

उत्तराखण्ड पुलिस मुख्यालय देहरादून में अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्री ए. पी. अंशुमान द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार, वन्य जीव जन्तुओं की तस्करी के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आयुष आग्रवाल की अगुवाई में टीम ने त्वरित कार्रवाई की, जिसके परिणामस्वरूप 07 दिनों के भीतर 04 वन्य जीव तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। इन तस्करों के कब्जे से 02 हाथी दांत और 02 लेपर्ड की खालें बरामद की गई हैं।

 

एसटीएफ के प्रभारी निरीक्षक एम. पी. सिंह के नेतृत्व में की गई इस संयुक्त कार्रवाई में चम्पावत वन प्रभाग की टीम भी शामिल थी। कल शाम कनवाड बैंड देवीधुरा वन रेंज क्षेत्र से वन्य जीव तस्कर आनंद गिरि को 02 लेपर्ड की खाल के साथ गिरफ्तार किया गया। गिरप्तार तस्कर लम्बे समय से वन्य जीव अंगों की तस्करी में लिप्त था। इस कार्रवाई में मुख्य आरक्षी गोविन्द बिष्ट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

एसएसपी एसटीएफ श्री आयुष अग्रवाल ने बताया कि एसटीएफ को चम्पावत क्षेत्र में वन्य जीव अंगों की तस्करी की सूचना मिली थी। इस पर टीम ने गुप्त रूप से कार्रवाई करते हुए तस्कर को गिरफ्तार किया। प्रारंभिक पूछताछ में अन्य तस्करों के भी शामिल होने की संभावना है और विस्तृत जांच जारी है।

 

चम्पावत वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी श्री रमेश चन्द्र काण्डपाल ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर से पूछताछ की जा रही है और आगे की कार्रवाई के लिए टीम प्रयासरत है। गिरफ्तार तस्कर के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

 

गिरफ्तार अभियुक्त:

– आनंद गिरि पुत्र महेश गिरी, निवासी सूनकोट सेलाखेत, थाना मुक्तेश्वर, जनपद नैनीताल, उम्र 30 वर्ष।

 

बरामदगी:

– 02 लेपर्ड की खाल

 

गिरफ्तारी करने वाली टीम:

उत्तराखण्ड एसटीएफ टीम:

1. उ.नि. बृजभूषण गुरुरानी

2. अ.उ.नि. प्रकाश भगत

3. मुख्य आरक्षी गोविंद सिंह विष्ट

4. मुख्य आरक्षी दुर्गा सिंह

5. आरक्षी दीपक भट्ट

 

देवीधुरा वन प्रभाग टीम:

1. श्री कैलाश चंद्र गुणवंत, वन क्षेत्राधिकारी

2. श्री किशोरी लाल, वन बीट अधि.

3. श्री गोविंद साहू, वन बीट अधि.

4. कुमारी रेनू विष्ट, वन बीट अधि.

5. कुमारी यामिनी पुनेठा, वन बीट अधि.

 

उत्तराखण्ड एसटीएफ ने जनता से अपील की है कि वन्य जीव तस्करों की किसी भी गतिविधि की जानकारी मिलने पर तुरंत निकटतम पुलिस स्टेशन या एसटीएफ उत्तराखण्ड से संपर्क करें। एसटीएफ वन्य जीव तस्करों के विरुद्ध इसी प्रकार कठोर कार्यवाही करती रहेगी ताकि वन्य जीवों की रक्षा हो सके और उनके शिकार पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *