उत्तराखंड

मानसून सत्र के लिए अब तक आए 423 सवाल, डिजिटल होगा अब विधानसभा सत्र, यहां देखें तैयारी।

जल्द ही  उत्तराखंड में विधानसभा 17 अपने नए कलेवर में देखने को मिलेगा जहां पर सारी व्यवस्थाएं डिजिटल की जा रही है तो वही मानसून सत्र के लिए भी तैयारी जारी हैं।

 

उत्तराखंड में जल्द ही विधानसभा का मानसून सत्र आयोजित किया जाएगा। संसदीय कार्य मंत्री द्वारा संबंध में जानकारी दी जा चुकी है और यह भी बताया जा चुका है कि यह मानसून सत्र गैरसैंण में आयोजित किया जाएगा। हालांकि इसको लेकर के सरकार द्वारा फैसला लिया जाना है और कैबिनेट में आगामी मानसून सत्र को लेकर फैसला लेने को लेकर मुख्यमंत्री को अधिकृत कर दिया गया है। बरहाल विधानसभा सत्र को लेकर के विधानसभा सचिवालय की क्या कुछ तैयारी है इस संबंध में हमने विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी से जानकारी ली।

 

आगामी विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर के विधानसभा अध्यक्ष हेतु खंडूरी ने बताया कि विधानसभा सचिवालय सत्र आहूत करने को लेकर के पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशों के अनुसार गैरसैंण हो या फिर देहरादून विधानसभा सचिवालय हर परिस्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि अब तक विधानसभा सचिवालय को माननीय विधायकों से तकरीबन 400 से ज्यादा सवाल आ चुके हैं।

 

 

विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी ने बताया कि पूरे देश में धीरे-धीरे सभी विधानसभाएं ई-विधानसभाओं मैं अपग्रेड हो रही है। इसी क्रम में उत्तराखंड विधानसभा भी अपने आप को अपग्रेड करते हुए डिजिटाइजेशन की ओर आगे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि विधानसभा को डिजिटल बनाने के लिए भारत सरकार और राज्य सरकार की तरफ से फंड आया है जिसका उपयोग करते हुए विधानसभा में इन दोनों डिजिटाइजेशन को लेकर के काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि देहरादून और गैरसैन दोनों जगह विधानसभा को डिजिटल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया के जरिए विधानसभा में कागज का कम इस्तेमाल होगा और समय की भी बचत होगी वहीं इसके अलावा तमाम तकनीकी सुविधाओं का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा जो की मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से व्यवहारिक होगा। उन्होंने बताया कि इस विधानसभा सत्र में तो डिजिटल प्रक्रिया का उपयोग नहीं हो पाएगा क्योंकि टेबल डिजिटाइजेशन ही नहीं बल्कि उसके लिए कर्मचारी और माननीय विधायकों का भी ट्रेनिंग लेना जरूरी है और मानसून सत्र बेहद जल्द ही आहूत होना है लेकिन कोशिश होगी कि उसके बाद का अगला सेशन डिजिटल करवाया जाए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *