उत्तराखंड

 कोटद्वार विधानसभा में नई पेयजल योजना का निरीक्षण: विधायक ऋतु खण्डूडी भूषण का योगदान

 

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने कोटद्वार विधानसभा के अंतर्गत वार्ड नंबर 4 से वार्ड नंबर 26 तक ए०डी०बी० द्वारा बिछाई जाने वाली पेयजल लाइन का स्थलीय निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने परियोजना की प्रगति और इसमें हो रही कठिनाइयों का जायजा लिया। ऋतु खण्डूडी भूषण ने बताया कि खोह एवं सुखरो नदी के बीच के क्षेत्र को 22 डिस्ट्रिक्ट मीटरिंग एरिया (डी एम ए) में बांटा गया है। इस परियोजना के अंतर्गत, उत्तराखंड अर्बन सेक्टर डेवलपमेंट एजेंसी द्वारा 373 करोड़ रुपये की लागत से पेयजल आपूर्ति योजना बनाई जा रही है।

 

इस योजना के तहत लगभग 300 किलोमीटर की जल वितरण प्रणाली, 4 ट्यूबवेल, 4 ओवर हेड टैंक बनाए जाएंगे और इनका 18 वर्षों तक रखरखाव किया जाएगा। यह योजना कोटद्वार के निवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे उन्हें पानी की समस्या से निजात मिलेगी। ऋतु खण्डूडी भूषण ने बताया कि इस योजना पर कार्य पहले ही शुरू हो चुका है और इसे तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है।

 

विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों के साथ विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने कोटद्वार महाविद्यालय में ट्यूबवेल के साथ ही 800kl के ओवर हेड टैंक, घराट पर 2100kl के ओवर हेड टैंक, बलभद्रपुर में 800kl के ओवर हेड टैंक तथा जिला परिषद में 650kl के ओवर हेड टैंक के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि कई जगहों पर कार्य शुरू हो चुका है और तेजी से प्रगति हो रही है।

 

ऋतु खण्डूडी भूषण ने बताया कि इस योजना से सभी क्षेत्रवासियों को आने वाले कई दशकों तक कोटद्वार में पानी की समस्या से निजात मिलेगी। इस अवसर पर उन्होंने परियोजना की प्रगति और इसके समक्ष आ रही चुनौतियों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य समय पर और गुणवत्ता के साथ पूरे किए जाएं ताकि जनता को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

 

इस अवसर पर प्रोजेक्ट मैनेजर जतिन सिंह सैनी, सहायक अभियंता लोकेश कुमार, टाटा कंसल्टेंसी से कंस्ट्रक्शन मैनेजर नरेंद्र सिंह, पार्षद कमल नेगी, कुलदीप अग्रवाल, नीना बैंजवाल, आशा बलूनी, कुसुम पटवाल, लगन वेदी, संजीव थपलियाल आदि लोग उपस्थित रहे। सभी ने परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और इसे सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए सहयोग का आश्वासन दिया।

 

कोटद्वार विधानसभा में पेयजल आपूर्ति योजना का निरीक्षण और इसका क्रियान्वयन, क्षेत्रवासियों के लिए एक बड़ी राहत साबित होगा। ऋतु खण्डूडी भूषण की इस पहल से न केवल पानी की समस्या का समाधान होगा, बल्कि क्षेत्र के विकास में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। जनता को आने वाले समय में इस योजना का लाभ मिलेगा और कोटद्वार का जल संकट हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *