उत्तराखंड

एलन इंस्टीट्यूट देहरादून द्वारा आयोजित शौर्य वंदन कार्यक्रम में कारगिल शहीद जवानों की वीरांगनाओं का सम्मान

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने बुधवार को हिमालयन कल्चरल सेंटर में एलन इंस्टीट्यूट देहरादून द्वारा आयोजित शौर्य वंदन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिवारजनों और उनकी वीरांगनाओं को सम्मानित किया। इस सम्मान समारोह में सैनिकों के परिवारों को स्मृति चिन्ह, शॉल और 11 हजार रुपये के चेक वितरित किए गए।

 

कार्यक्रम के दौरान मंत्री गणेश जोशी ने अपने संबोधन में बताया कि पहले शहीदों के पार्थिव शरीर को उनके घर नहीं भेजा जाता था। केवल उनकी राख स्वजनों को सौंप दी जाती थी और कहा जाता था कि उनका लाल शहीद हो गया है। भाजपा सरकार ने इस परंपरा को बदलते हुए शहीदों के पार्थिव शरीर को पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनके पैतृक घरों तक भेजने का सिलसिला शुरू किया। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार ने निर्णय लिया है कि सेना या पैरामिलेट्री में जो भी जवान शहीद होगा, उसके परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। इस दिशा में सरकार निरंतर कार्य कर रही है।

गणेश जोशी ने कहा कि शहीद का सम्मान करना हर देशवासी का कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि देहरादून के गुनियाल गांव में भव्य सैन्य धाम का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है, जो शीघ्र ही प्रदेश की जनता और वीरमाताओं को समर्पित किया जाएगा। राज्य सरकार सैनिकों, पूर्व सैनिकों और उनके परिजनों के कल्याण हेतु कई योजनाओं का संचालन कर रही है और उन्हें लाभान्वित कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार सैनिकों, पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के कल्याण के लिये वचनबद्ध है।

 

इस अवसर पर गणेश जोशी ने आयोजकों को इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए बधाई दी। कार्यक्रम में सचिव सैनिक कल्याण दीपेंद्र चौधरी, डायरेक्टर सैनिक कल्याण ब्रिगेडियर अमृत लाल, डायरेक्टर एलन इंस्टीट्यूट नवीन माहेश्वरी, कमांडेंट राहुल अग्रवाल, परमवीर चक्र युगेंद्र यादव, जोनल हैड उत्तर भारत सदानंद वाणी, गिरीश गौड़ और अवधेश दीक्षित सहित कई गणमान्य व्यक्ति एवं शहीदों के परिजन उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम में मंत्री ने प्रतिभावान छात्रों को भी सम्मानित किया और उन्हें उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया। सैनिक कल्याण मंत्री ने अपने संबोधन में देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों की वीरांगनाओं और उनके परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

 

कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित लोगों ने शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। यह आयोजन सभी के दिलों में देशभक्ति की भावना को और प्रबल बनाने का कार्य करेगा और शहीदों के बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

 

एलन इंस्टीट्यूट देहरादून के इस आयोजन ने शहीदों के परिजनों के प्रति संवेदना और सम्मान का अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया है, जिससे सभी देशवासियों में देशभक्ति और शहीदों के प्रति आदर भाव और भी मजबूत हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *