उत्तराखंड

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति एवं जिला प्रशासन के सयुंक्त तत्वाधान में योगाभ्यास

 

 

श्री बदरीनाथ-केदारनाथ धाम में इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यह आयोजन श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (बीकेटीसी) और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में हुआ। इस अवसर पर श्री बदरीनाथ, केदारनाथ धाम, श्री नृसिंह मंदिर जोशीमठ और श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ सहित मंदिर समिति के अधीनस्थ सभी मंदिरों में योगाभ्यास किया गया। इस भव्य आयोजन में सेना, आईटीबीपी, जिला प्रशासन, पुलिस, होमगार्ड, पीआरडी, जिला आयुर्वेदिक चिकित्सा विभाग, तीर्थपुरोहित, तीर्थयात्री, स्थानीय लोग और मंदिर समिति के कर्मचारी एवं अधिकारी शामिल हुए।

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने सभी तीर्थयात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। बीकेटीसी के मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह ने अपने संदेश में कहा कि योग का दैनिक जीवन में विशेष महत्व है। योग न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

योग दिवस के अवसर पर विभिन्न योग प्रशिक्षकों ने योग के शारीरिक और मानसिक लाभों पर चर्चा की और योग के व्यवहारिक पहलुओं पर प्रकाश डाला। इस दौरान विभिन्न आसनों, सूर्यनमस्कार और प्राणायाम का अभ्यास भी कराया गया।

 

श्री बदरीनाथ मंदिर के सिंह द्वार के सामने मंदिर के बाह्य परिसर में योग कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम की शुरुआत बदरीनाथ धाम के रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी के सानिध्य में दीप प्रज्वलित कर की गई। इसमें सेना, आईटीबीपी, जिले के सरकारी विभागों, मंदिर समिति, पुलिस प्रशासन, तीर्थपुरोहित, तीर्थयात्री, महिला, पुरुष और बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

योग प्रशिक्षकों ने योग के आधारभूत सिद्धांतों पर चर्चा की और प्रतिभागियों को विभिन्न योगासन सिखाए। योगाभ्यास में यात्रा मजिस्ट्रेट संदीप कुमार, प्रभारी अधिकारी विपिन तिवारी, धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल, मंदिर अधिकारी राजेंद्र चौहान, वेदपाठी रविंद्र भट्ट, ईओ नगर पंचायत सुनील पुरोहित, थाना प्रभारी नवनीत भंडारी, भूपेंद्र रावत, अवर अभियंता गिरीश रावत, विवेक थपलियाल, संतोष तिवारी, संदेश मेहता, अजय सती, अनसुया नौटियाल, अजीत भंडारी, योगंबर नेगी, अमित पंवार, विकास सनवाल, दिनेश भट्ट और हरीश जोशी आदि शामिल हुए।

श्री केदारनाथ धाम में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन बड़े उत्साह के साथ हुआ। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी एवं अधिशासी अभियंता अनिल ध्यानी, पुजारी शिवशंकर लिंग, केदारसभा अध्यक्ष राजकुमार तिवारी, धर्माधिकारी ओंकार शुक्ला, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी यदुवीर पुष्पवान, वेदपाठी स्वयंबर सेमवाल, प्रदीप सेमवाल, अरविंद शुक्ला, लोकेंद्र रिवाड़ी, संजय तिवारी, कुलदीप धर्म्वाण, ललित त्रिवेदी, प्रबल चौहान सहित बड़ी संख्या में तीर्थयात्री भी योग कार्यक्रम में शामिल हुए।

 

श्री नृसिंह मंदिर परिसर जोशीमठ में आयोजित योग सम्मेलन में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी गिरीश चौहान, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी विजेंद्र बिष्ट, नृसिंह मंदिर अधिकारी संदीप कपरवाण, पुजारी हनुमान प्रसाद डिमरी, अतुल डिमरी और प्रबंधक भूपेंद्र राणा आदि शामिल हुए। वहीं, श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में मंदिर प्रभारी रमेश नेगी, पुजारी बागेश लिंग और भंडार प्रभारी देवी प्रसाद तिवारी आदि ने योग कार्यक्रम में भाग लिया।

 

इस आयोजन में जिला चमोली और रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन, आयुर्वेदिक विभाग और स्वास्थ्य विभाग का विशेष योगदान रहा। इन विभागों ने आयोजन को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस प्रकार के आयोजनों से न केवल योग के महत्व को उजागर किया जाता है, बल्कि स्थानीय लोगों और तीर्थयात्रियों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी बढ़ती है।

योग का महत्व केवल शारीरिक स्वास्थ्य तक सीमित नहीं है, बल्कि यह मानसिक और आध्यात्मिक विकास में भी सहायक है। इस प्रकार के कार्यक्रम समाज में योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इसे दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए प्रेरित करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के इस सफल आयोजन ने साबित कर दिया कि योग केवल एक व्यायाम नहीं, बल्कि एक जीवनशैली है जो व्यक्ति को स्वस्थ, संतुलित और आध्यात्मिक रूप से सशक्त बनाता है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति और जिला प्रशासन का यह प्रयास सराहनीय है और आने वाले वर्षों में भी इस प्रकार के आयोजन होते रहने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *