उत्तराखंड

NH- 74 घोटाले पर उत्तराखंड क्रांति सेना की प्रमुख मांगें

उत्तराखंड क्रांति सेना (यूकेएस) ने आज जिलाधिकारी देहरादून के माध्यम से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन में एनएच – 74 घोटाले के मुख्य आरोपी दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग की गई है। यूकेएस के प्रदेश अध्यक्ष ललित श्रीवास्तव ने कहा कि संगठन ने इस मामले में पूर्व में कई शिकायती पत्र और ज्ञापन दिए हैं, लेकिन अब तक किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है।

ललित श्रीवास्तव ने बताया कि यूकेएस ने इस घोटाले को लेकर कई बार प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को शिकायतें भेजी हैं, लेकिन आरोपी दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ कोई ठोस कार्यवाही नहीं की गई है। श्रीवास्तव ने कहा कि कई सौ करोड़ के इस घोटाले के मुख्य आरोपी के खिलाफ अभी तक कोई उपयुक्त जांच नहीं हो रही है और संगठन को किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी जा रही है।

 

 

उत्तराखंड क्रांति सेना ने सरकार की निष्क्रियता पर सवाल उठाते हुए कहा कि अधिकारियों से बात करने पर भी कोई ठोस उत्तर नहीं मिल रहा है। इससे संगठन और उसके सदस्य असंतुष्ट हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि आज पुनः जिलाधिकारी देहरादून के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर वस्तुस्थिति से अवगत कराया गया है।

 

ज्ञापन में यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यदि उत्तराखंड सरकार के अधिकारियों द्वारा भ्रष्ट दिनेश प्रताप सिंह के विरुद्ध लंबित जांचों और मुकदमों में तेजी नहीं लाई गई, और शासन द्वारा दी गई क्लीन चिट को निरस्त नहीं किया गया, तो संगठन देश के विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मिलकर इस प्रकरण को संसद में उठाने की मांग करेगा।

 

 

यूकेएस ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि सरकार ने इस मामले में शीघ्रता से कार्यवाही नहीं की तो संगठन बड़े पैमाने पर आंदोलन करने के लिए बाध्य हो जाएगा। इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील श्रीवास्तव, अमित पासवान, अंकित द्विवेदी, गुरु, नीरज, सुभम थापा, कार्तिक, रोशन, अरिहंत, तुषार, जय कुमार समेत सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

 

 

एनएच – 74 घोटाला उत्तराखंड के सबसे बड़े घोटालों में से एक है, जिसमें कई सौ करोड़ रुपये की हेराफेरी का आरोप है। इस घोटाले में प्रमुख रूप से भूमि अधिग्रहण और मुआवजे में धांधली की गई थी। दिनेश प्रताप सिंह, जो इस घोटाले के मुख्य आरोपी हैं, पर कई आरोप लगे हैं कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए बड़ी रकम की हेराफेरी की।

 

 

 

यूकेएस ने साफ कर दिया है कि वे इस मुद्दे पर किसी भी प्रकार की ढिलाई को बर्दाश्त नहीं करेंगे। संगठन ने सरकार से तत्काल सीबीआई जांच और दिनेश प्रताप सिंह को पद से हटाने की मांग की है। इसके अलावा, उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं, तो वे आंदोलन का रास्ता अपनाएंगे और इस मुद्दे को संसद में उठाने के लिए विपक्ष के नेताओं से मिलेंगे।

 

उत्तराखंड क्रांति सेना की यह मांग न केवल न्याय की गुहार है, बल्कि यह भ्रष्टाचार के खिलाफ एक सख्त संदेश भी है। यह देखना बाकी है कि सरकार इस मामले में क्या कदम उठाती है और क्या दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ सख्त कार्यवाही होती है या नहीं।

 

इस प्रकार, एनएच – 74 घोटाला उत्तराखंड में एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन चुका है और आने वाले समय में यह सरकार और विपक्ष के बीच बड़ी खींचतान का कारण बन सकता है। उत्तराखंड क्रांति सेना ने स्पष्ट कर दिया है कि वे इस मामले में न्याय मिलने तक शांत नहीं बैठेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *