उत्तराखंड

उत्तराखंड एसटीएफ ने कुख्यात अंतर्राज्यीय लुटेरे को किया गिरफ्तार: तीन राज्यों की पुलिस के सिर दर्द का हुआ अंत

उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने एक बड़ा कारनामा करते हुए तीन राज्यों की पुलिस के सिर दर्द बने कुख्यात अंतर्राज्यीय लुटेरे सागीर पुत्र यासीन को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। इस लुटेरे ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, और दिल्ली में कुल 38 लूट, चोरी, और हत्या के प्रयास के मामले दर्ज किए गए हैं। इस अपराधी की गिरफ्तारी उत्तराखंड एसटीएफ की मैन्युअल पुलिसिंग और तकनीकी सर्विलांस के माध्यम से संभव हो सकी।

 

 

 

सागीर पुत्र यासीन, जो उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के टांडा थाने का हिस्ट्रीशीटर अपराधी है, ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में दर्जनों जघन्य अपराधों को अंजाम दिया है। उत्तराखंड के उधम सिंह नगर, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और रामपुर जिलों के विभिन्न थानों में इस अपराधी के खिलाफ 30 मामले दर्ज हैं, जबकि दिल्ली में 7 मामले दर्ज हैं। कुल मिलाकर, इस अपराधी पर 38 मुकदमे पंजीकृत हैं।

 

सागीर ने अपने साथियों के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के थाना कुंदरकी, थाना भोजपुर, थाना कटघर, और थाना मैनाठेर में लूट और चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया। इसी तरह, दिल्ली में पुलिस स्टेशन उत्तम नगर, मंडावली, गाजीपुर, साउथ रोहिणी और सैदनगली में भी कई जघन्य अपराध किए।

 

 

 

दिनांक 11 मार्च 2023 को बाजपुर निवासी शेर मोहम्मद की मोटर साइकिल को रोककर, दो बदमाशों ने उसे डरा-धमका कर 50,000 रुपये नकद, मोबाइल फोन और पर्स लूट लिया। इस संबंध में थाना बाजपुर में मामला पंजीकृत किया गया। इस घटना के बाद से ही अभियुक्त फरार चल रहा था और उसकी गिरफ्तारी पर 25,000 रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

 

इसी प्रकार, 27 मार्च 2023 को मुरादाबाद में लकड़ी ठेकेदार अख्तर हुसैन से दिनदहाड़े 1,70,000 रुपये लूट लिए गए। इस संबंध में थाना कुंदरकी में मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में भी अभियुक्त फरार चल रहा था और मुरादाबाद पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी पर 25,000 रुपये का इनाम घोषित किया था।

 

 

 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ श्री आयुष अग्रवाल ने बताया कि यह कुख्यात लुटेरा पिछले एक वर्ष से पुलिस की पकड़ से बाहर था। उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश पुलिस ने कई बार छापेमारी की, लेकिन सागीर हर बार बच निकलता था। अंततः उत्तराखंड एसटीएफ ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए एक विशेष कार्य योजना बनाई और इस अपराधी की गिरफ्तारी के निर्देश दिए।

 

विगत सप्ताह एसटीएफ की टीम को सूचना मिली कि यह अपराधी वर्तमान में दिल्ली के बाबूनगर मुस्तफाबाद, थाना तरवाल नगर क्षेत्र में छिपा हुआ है। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए एसटीएफ की टीम ने दिल्ली में डेरा डाला और मैन्युअल जानकारी हासिल करते हुए अभियुक्त को गिरफ्तार किया।

 

 

 

दिनांक 01 जून 2024 को, एसटीएफ टीम ने सटीक पतारसी और तकनीकी सर्विलांस की सहायता से सागीर को बाबूनगर मुस्तफाबाद, दिल्ली से गिरफ्तार किया। यह गिरफ्तारी उत्तराखंड एसटीएफ की मैन्युअल पुलिसिंग और तकनीकी सर्विलांस की सफलतम उदाहरण है। इस गिरफ्तारी में इंस्पेक्टर अबुल कलाम, उ0नि0 यादवेंद्र बाजवा, उ0नि0 विद्यादत्त जोशी, ASI संजय मल्होत्रा, हे0कानि0 संजय कुमार, हे0कानि0 महेन्दर नेगी, कानि0 मोहन असवाल, और कानि0 वीरेंदर राणा की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

 

अभियुक्त का विवरण

 

नाम:सागीर पुत्र यासीन

निवासी: मोहल्ला हाजीपुर, कस्बा व थाना टांडा, जनपद रामपुर, उत्तर प्रदेश

 

 

 

उत्तराखंड एसटीएफ ने कुख्यात अंतर्राज्यीय लुटेरे की गिरफ्तारी करके अपनी मैन्युअल पुलिसिंग और तकनीकी सर्विलांस का लोहा मनवाया है। यह गिरफ्तारी तीन राज्यों की पुलिस के लिए एक बड़ी सफलता है और इससे अपराधियों को कड़ा संदेश गया है कि कानून के लंबे हाथों से बच पाना असंभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *