उत्तराखंड

New Exam Pattern 2024-25: सीबीएसई बोर्ड ने 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए वार्षिक परीक्षाओं के एग्जाम पैटर्न में किया बदलाव

New Exam Pattern 2024-25: सीबीएसई बोर्ड ने 11वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए नया एग्जाम पैटर्न जारी किया है। इस नए पैटर्न में लॉन्ग आंसर टाइप क्वेश्चन को हटा दिया गया है। बोर्ड का कहना है कि यह बदलाव नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत किया गया है। NEP 2020 का उद्देश्य छात्रों को रटने से हटाकर समग्र समझ पर ध्यान केंद्रित करना है।

नए एग्जाम पैटर्न में निम्नलिखित प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे:

  • ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न: ये प्रश्न छात्रों की बुनियादी समझ का परीक्षण करेंगे।
  • केस बेस्ट प्रश्न: ये प्रश्न छात्रों को वास्तविक जीवन की स्थितियों में अपनी समझ को लागू करने की क्षमता का परीक्षण करेंगे।
  • सोर्स बेस्ट प्रश्न: ये प्रश्न छात्रों को विभिन्न स्रोतों से जानकारी को समझने और उसका विश्लेषण करने की क्षमता का परीक्षण करेंगे।
  • कॉन्सेप्ट बेस्ट प्रश्न: ये प्रश्न छात्रों को विषय की अवधारणाओं की गहरी समझ का परीक्षण करेंगे।

बोर्ड का मानना ​​है कि यह नया एग्जाम पैटर्न छात्रों को रचनात्मक रूप से सोचने, नवाचार करने और उनके द्वारा पढ़े गए विषयों के प्रति गहरी जानकारी जुटाने में सशक्त बनाएगा। यह बदलाव शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से प्रभावी होगा।

यह बदलाव छात्रों के लिए कुछ चुनौतियां भी पेश कर सकता है। छात्रों को अब रटने के बजाय अवधारणाओं को समझने पर अधिक ध्यान देना होगा। उन्हें विभिन्न स्रोतों से जानकारी इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने में भी सक्षम होना चाहिए।

हालांकि, यह बदलाव छात्रों के लिए कई अवसर भी प्रदान करता है। यह उन्हें अपनी रचनात्मकता और नवाचार का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह उन्हें अपने द्वारा पढ़े गए विषयों के बारे में गहराई से सोचने में भी मदद करेगा।

सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को नए एग्जाम पैटर्न के लिए तैयार करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं:

  • छात्रों को NCERT की पाठ्यपुस्तकों का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना चाहिए।
  • उन्हें विभिन्न स्रोतों से जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए और उसका विश्लेषण करना चाहिए।
  • उन्हें पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करना चाहिए।
  • उन्हें अपनी रचनात्मकता और नवाचार का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *