उत्तराखंड

Char Dham Yatra 2024 : चार अप्रैल से बनेंगे वाहनों के ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड

मई के पहले सप्ताह से शुरू हो रही चार धाम यात्रा में आने वाले प्रदेश देश व विदेश के लाखों श्रद्धालुओं के लिए राहत की खबर है बसों व टैक्सी के किराए में वृद्धि किए जाने की ट्रांसपोर्टों की मांग परिवहन विभाग ने नकार दी है डीजल बीमा राशि ओर अन्य खर्चों में वृद्धि का हवाला देकर संयुक्त रोटेशन के अंतर्गत चार धाम यात्रा करने वाली परिवहन कंपनियों के किराए में 5 से 10% तक मांग कर रही थी लेकिन परिवहन विभाग ने कहा है कि राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) वर्ष 2022 में ही सभी पहलुवो को ध्यान में रखकर वाहनों का किराया निर्धारित किया था जिसमें अभी वृद्धि करना संभव नहीं है निर्णय लिया है कि इस वर्ष भी चार धाम यात्रा में बस वा टैक्सी का किराया नहीं बढ़ाया जाएगा परिवहन विभाग की ओर से वर्ष 2022 में पहली बार चार धाम यात्रा के लिए वाहनों का किराया अलग से तय किया गया था।

बृहस्पतिवार को इस संबंध में संयुक्त परिवहन आयुक्त सनत कुमार सिंह ने संबंधित अफसरों को निर्देश जारी किए हैं।निर्देशों के मुताबिक, चार अप्रैल से ग्रीन कार्ड, ट्रिप कार्ड बनाने का काम होगा। एक मई से चारधाम यात्रा मार्गों पर अस्थायी चेकपोस्ट स्थापित की जानी हैं। इसके लिए नोडल, अपर नोडल, सहायक नोडल अधिकारियों को चारधाम यात्रा के लिए कंट्रोल रूम बनाते हुए इसका दूरभाष नंबर परिवहन मुख्यालय को उपलब्ध कराना है।

नोडल या अपर नोडल व समस्त सहायक नोडल कार्यालयों में यात्रा सेल का गठन किया जाएगा। सभी परिवहन कार्यालयों की ओर से रोजाना जारी किए जाने वाले ग्रीन कार्ड व ट्रिप कार्ड की सूचनाएं पांच अप्रैल से रोजाना परिवहन मुख्यालय को उपलब्ध करानी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *