उत्तराखंड

10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कैरियर मार्गदर्शन पर कार्यक्रम

युवा मन की आकांक्षाओं को बढ़ावा देते हुए, शिक्षा विभाग ने टैगोर राजकीय सभागार में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श कार्यक्रम मिशन मार्गदर्शन 2024 का आयोजन किया। इस मौके पर शिक्षा सचिव पल्लवी सरकार ने छात्रों को मिशन मार्गदर्शन 2024 के महत्व के बारे में बताया। निर्णय लेने के महत्व पर जोर देते हुए सचिव ने छात्रों को अपनी क्षमता का पता लगाने और अपने भविष्य के करियर के लिए अच्छी तरह से विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम में अंडमान एवं निकोबार प्रशासन के सचिव (कार्मिक) सी. अरविंद ने मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, रवीन्द्र बांग्ला विद्यालय, बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल और जीडीएमएस (सेकेंडरी) के छात्रों तनाव प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने छात्रों को परीक्षा के दौरान और उनकी शैक्षणिक यात्रा में तनाव को प्रबंधित करने के लिए व्यावहारिक रणनीतियों से प्रेरित-सुसज्जित किया। इसके अतिरिक्त, विभाग के शिक्षकों ने सीबीएसई परीक्षाओं में सफल होने, महत्वपूर्ण मार्गदर्शन देने और छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए।

शिक्षा निदेशक आदित्य कुमार झा ने युवा दिमागों के मार्गदर्शन के लिए कार्यक्रम की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि विविध सत्र छात्रों को मूल्यवान अंतर्दृष्टि से लैस करेंगे और उन्हें अपने शैक्षिक और कैरियर पथों को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने के लिए सशक्त बनाएंगे। कार्यक्रम में आभासी तकनीक का उपयोग करके भौतिक सीमाओं को पार किया और इसमें लगभग 250 छात्रों, शिक्षकों और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की भागीदारी देखी गई। द्वीपों के सभी स्कूलों ने वर्चुअली रुप से इसमे हिस्सा लिया। बता दें कि स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, पोर्ट ब्लेयर द्वारा आयोजित मिशन मार्गदर्शन 2024 छात्रों के लिए उनके शैक्षणिक जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर मार्गदर्शन के रूप में कार्य करता है। व्यापक कैरियर अंतर्दृष्टि, तनाव प्रबंधन तकनीक और परीक्षा युक्तियाँ प्रदान करके, कार्यक्रम छात्रों को सूचित विकल्प चुनने और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में अपना रास्ता बनाने में सक्षम बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *